किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगी ई-ट्रेडिंग : दीपक मंगला

0
13

Palwal/Alive News : मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने पलवल की अनाज मण्डी में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के पायलेट प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा राज्य कृषि विपणन पलवल के अन्तर्गत कृषि उत्पादन बाजार समिति पलवल के मुख्य बाजार प्रांगण में ई-ट्रेडिंग (राष्ट्रीय कृषि बाजार) का रिबन काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि ई-ट्रेडिंग से निश्चित तौर पर किसानों को लाभ मिलेगा। इसके माध्यम से किसान फसल के रेट को चैक करके बेच सकेगा और इससे आढेतियों की भी कई प्रकार की समस्याओं का निवारण होगा। उन्होंने कहा कि ई-ट्रेडिंग से मण्डी में होने वाली ज्यादाभीड़-भाड़ से भी निजात मिलेगी और आने वाले समय में यह किसानों व व्यापारियों की तरक्की के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसी दूरगामी योजनाओं की शुरूआत कर रही है जिससे किसान वर्ग को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो। उल्लेखनिय है कि राष्ट्रीय कृषि बाजार से किसान को फसल, माल बेचने के लिए ज्यादा विकल्प मिलते हैं। देश की बडी मंडियों में वस्तुओं का सही भाव का पता चलता है। किसानों और गांवों के दूसरे व्यापारियों से जोडता है। आम जनता को कृषि उपज संबंधी आवश्यक वस्तुएं उचित मूल्य पर मिलेंगी। चीजों की कीमतों में पारदर्शिता आएगी। भुगतान व लेन-देन में आसानी होगी। राष्ट्रीय कृषि बाजार, राष्ट्रीय स्तर का इलैक्ट्रोनिक ऑन-लाईन व्यापार वेब पोर्टल है। इस एक प्लेटफार्म से देश के किसी भी कोने से खरीद एवं बिक्री की जा सकेगी। राष्ट्रीय कृषि बाजार भविष्य की मण्डी है। आने वाले वर्षों में यह पूरी तरह ऑन-लाईन व्यापार का रूप ले लेगी।

कृषि उपज बेचने पर भुगतान राशि कृषक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। कार्यक्रम में पलवल पंचायत समिति के अध्यक्ष प्रेमचंद, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह, वाईस चेयरमैन दिनेश गर्ग, निगरानी समिति के अध्यक्ष मुकेश सिंगला, गंगालाल गोयल, वीरपाल दीक्षित, धर्मचंद, विजय पोशवाल, पार्षद धर्मवीर सिंह, राधारमन, राधेश्याम कालडा, लाला ओमप्रकाश, महेश भारद्वाज, शिवम भार्गव, सुरेन्द्र सिंगला, सुधीर के अतिरिक्त पलवल मार्किट कमेटी के सचिव शैलेन्द्र बंसल, सहायक खाद्य एवं आपूत्र्ति अधिकारी विनय मुदगील, हैफेड के क्षेत्रीय निरीक्षक दीपक कुमार, हरियाणा भण्डारागार निगम के गुणवत्ता निरीक्षक बलदेव सिंह सैनी, नागाअर्जुन फर्टिलाईजर कैमीकल लिमिटेड के मण्डी विश£ेषक नीखिल भंडूला सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here