April 18, 2024

जम्मू-कश्मीर में मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका, कोई हताहत नहीं

New Delhi/Alive News : जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गयी. एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार तड़के चार बजकर 28 मिनट पर भूकंप आया. इसकी गहराई सतह से 33 किलोमीटर थी. भूकंप की वहज से फिलहाल जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

2016 में ही जम्मू-कश्मीर के हिमालय पर्वतों की हालिया भौगोलिक मैपिंग में कहा गया था कि राज्य में रिक्टर पैमाने पर आठ या इससे ज्यादा तीव्रता का भीषण भूकंप आ सकता है, जिससे लाखों लोगों की जिंदगियां खतरे में पड़ सकती हैं. वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों की ओर से ये बात मई महीने में कही गई थी.

उन्हें जम्मू-कश्मीर में रियासी फॉल्ट के बारे में पता था लेकिन उन्होंने दूसरे सक्रिय ‘फॉल्ट सिस्टम्स’ की वजह से इसे खतरे के रूप में नहीं देखा था. हालांकि पाक अधिकृत कश्मीर के बालकोट-बाग फॉल्ट में वर्ष 2005 में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद शोधकर्ताओं ने क्षेत्र के अन्य फॉल्ट सिस्टम्स की जांच शुरू कर दी थी. वर्ष 2005 के भूकंप से पहले बालकोट-बाग फॉल्ट को भी खतरनाक नहीं माना जाता था.

वैज्ञानिकों ने पाया कि रियासी फॉल्ट ने कुछ समय से दबाव बनाना शुरू कर दिया है. इससे यह संकेत मिल रहा है कि जब वह इस दबाव को छोड़ता है तो परिणामस्वरूप आने वाला भूकंप भीषण हो सकता है, जिसकी तीव्रता आठ या इससे उपर हो सकती है.