April 26, 2024

एशलान इंस्टीट्यूट देगा मेधावी विद्यार्थी को नि:शुल्क शिक्षा : प्रभात अग्रवाल

Faridabad/Alive News :  एशलान ने घोषित की हैं कई शक्तिकरण छात्रवृति इंपावरमेंट स्कॉलरशिप संस्थान का उद्देश्य भावी इंजीनियरों में अपेक्षित उद्वयमिता कौशल, ज्ञान और क्षमता प्रदान कर उन्हें निजी उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करना डिजिटल लिटरेसी अभियान के तहत एशलान द्वारा 250 ग्रामीण युवकों को नि:शुल्क ट्रेनिंग प्रदान की गई एमडी यूनिवर्सिटी की मेरिट लिस्ट के 50 स्थानों में से 40 स्थानों पर एशलान के 82 विद्यार्थियों ने विभिन्न स्थान अर्जित कर संस्थान का गौरव बढ़ाया फरीदाबाद :एशलान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक नॉन-प्रॉफिटेबल संस्थान है जिसे दी लास्ट सैंटर नामक आध्यात्मिक संस्था के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए एशलान के चेयरमैन प्रभात अग्रवाल ने बताया कि एशलान संस्था अभूतपूर्व मानव सेवा का उदाहरण देते हुए उन सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करना चाहती है जिनके पास प्रतिभा तो है परंतु साधनों का आभाव है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु संस्था ने कई शक्ति करण छात्रवृति इंपावरमेंट स्कॉलरशिप घोषित की हैं। अग्रवाल यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एशलान के चेयरमैन प्रभात अग्रवाल ने बताया कि संस्थान की सबसे महत्वपूर्ण अभिलाषा फरीदाबाद जिले के सभी 84 गांवों, 35 युनिसिपल-वार्डो तथा देहली राज्य के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक -एक मेधावी विद्यार्थी को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करना है।

इसके अत्तिरिक्त सभी विद्यार्थियों को मेरिट स्कॉलरशिप, स्पेशल महिला स्कॉलरशिप व कॉर्पोरेट स्कॉलरशिप भी प्रदान किए जा रहे हैं। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में प्रभात अग्रवाल ने बताया की संस्थान में स्थापित उद्वयमिता विकास प्रकोष्ठा का प्रमुख उद्देश्य भावी इंजीनियरों में अपेक्षित उद्वयमिता कौशल, ज्ञान और क्षमता प्रदान कर उन्हें निजी उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करना है ताकि वे रोजगार मांगने वाले बनने की अपेक्षा रोजगार प्रदान एशलान इंस्टीट्यूट देगा मेधावी विद्यार्थी को नि:शुल्क शिक्षा प्रभात अग्रवाल एशलान ने घोषित की हैं कर्ई शक्तिकरण छात्रवृति इंपावरमेंट स्कॉलरशिप संस्थान का उद्देश्य भावी इंजीनियरों में अपेक्षित उद्वयमिता कौशल , ज्ञान और क्षमता प्रदान कर उन्हें निजी उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करना। डिजिटल लिटरेसी अभियान के तहत एशलान द्वारा 250 ग्रामीण युवकों का नि:शुल्क ट्रेनिंग प्रदान की गई एमडी यूनिवर्सिटी की मेरिट लिस्ट के 50 स्थानों में से 40 स्थानों पर एशलान के 82 विद्यार्थियों ने विभिन्न स्थान अर्जित कर संस्थान का गौरव बढ़ाया फरीदाबाद, एशलान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक नॉन-प्रॉफिटेबल संस्थान है जिसे दी लास्ट सैंटर नामक आध्यात्मिक संस्था के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए एशलान के चेयरमैन प्रभात अग्रवाल ने बताया कि एशलान संस्था अभूतपूर्व मानव सेवा का उदाहरण देते हुए उन सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करना चाहती है जिनके पास प्रतिभा तो है परंतु साधनो का आभाव है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु संस्था ने कई शक्तिकरण छात्रवृति इंपावरमेंट स्कॉलरशिप घोषित की हैं। अग्रवाल यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एशलान के चेयरमैन प्रभात अग्रवाल ने बताया कि संस्थान की सबसे महत्वपूर्ण अभिलाषा फरीदाबाद जिले के सभी 84 गांवों, 35 युनिसिपल-वार्डो तथा देहली राज्य के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक मेधावी विद्यार्थी को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करना है। इसके अत्तिरिक्त सभी विद्यार्थियों को मेरिट स्कॉलरशिप, स्पेशल महिला स्कॉलरशिप व कॉर्पोरेट स्कॉलरशिप, भी प्रदान किए जा रहे हैं। स्कॉलरशिप द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में प्रभात अग्रवाल ने बताया की संस्थान में स्थापित उद्वयमिता विकास प्रकोष्ठ का प्रमुख उद्देश्य भावी इंजीनियरों में अपेक्षित उद्वयमिता कौशल, ज्ञान और क्षमता प्रदान कर उन्हें निजी उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करना है ताकि वे रोजगार मांगने वाले बनने की अपेक्षा रोजगार प्रदान करने वाले बनें।

प्रभात ने कई उदाहरण देते हुए बताया कि महान वैज्ञानिक न्यूटन से पूर्व भी गुरुत्वाकर्षण मौजूद था, परंतु यह सिद्धांत प्रथम बार न्यूटन ने पेड़ से गिरे सेब के माध्यम से अनुभव किया। चेयरमैन प्रभात ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने हेतु संस्थान में डिजिटल लिटरेसी अभियान का शुभारंभ एसपी बघेल तथा विधायक विपुल गोयल के कर-कमलो द्वारा गत मास किया गया था। इस अभियान में संस्थान द्वारा 250 ग्रामीण युवकों को नि:शुल्क ट्रेनिंग प्रदान की गई। संस्थान शीघ्र ही दूसरा ट्रेनिंग कैंप भी प्रारंभ करने जा रहा है।

इस अवसर पर डीन एडमिनिस्ट्रेशन प्रो0 डीके चुघ ने बताया कि एशलान इंस्टीट्यूट के विद्यार्थी लगातार प्रतिवर्ष महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। गत परीक्षा में विश्वविद्यालय की मेरिट लिस्ट के 50 स्थानों में से 40 स्थानों पर एशलान के 82 विद्यार्थियों ने विभिन्न स्थान अर्जित कर संस्थान का गौरव बढ़ाया है। नौ वर्ष के अल्पकाल में एशलान इंस्टीट्यूट एनसीआर में स्थित तकनीकी संस्थानों में गौरवमय स्थान अर्जित कर चुका है। वाले बनें।