March 29, 2024

कल से घर-घर और प्रतिष्ठानों से कूड़ा उठायेंगी इको-ग्रीन की गाड़ियां

Faridabad/Alive News : कचरा निस्तारण के लिए अनुबन्धित इको-ग्रीन प्रा0 लिमिटेड कंपनी ने घर-घर और प्रतिष्ठानों से कूड़ा उठाने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। इस कार्य की शुरूआत कल 14 दिसम्बर को सुबह 11 बजे केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर अपने कर कमलों द्वारा करेंगे। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर कल घर-घर और प्रतिष्ठानों से कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर नगर निगम की महापौर श्रीमती सुमन बाला, वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चौधरी, उपमहापौर मनमोहन गर्ग भी मौजूद रहेंगे।

नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि सर्व प्रथम कंपनी वार्ड-8, 2, 22, 31, 35 से कूड़ा उठाने के कार्य की शुरूआत करेगी जबकि मार्च 2018 तक शहर के सभी 40 वार्डों को कवर कर लिया जाएगा। हरियाणा सरकार ने ठोस कचरा प्रबंधन के लिए अगस्त 2017 में इको ग्रीन कंपनी के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया था इसके तहत कंपनी फरीदाबाद और गुरग्राम में घर-घर से कूड़ा उठाकर बंधवाड़ी ठोस कचरा निस्तारण संयंत्र में कूड़े से बिजली बनाएगी और उक्त कार्य में कंपनी अपने संसाधनों का प्रयोग करेगी और प्राथमिक स्तर से ही गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित होगा।

अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि इको ग्रीन कंपनी कचरा संग्रह के लिए प्रत्येक वाहन प्रतिदिन पूर्व निर्धारित तीन मार्गों का पालन करेगा। पहला रूट सुबह 7.00 बजे से 9.30 बजे का तथा दूसरा रूट 10 बजे से दोपहर 12 बजे का तथा तीसरा रूट दोपहर 1.30 बजे से 3.00 बजे तक का होगा। उन्होंने बताया कि कंपनी की तय गाड़ी आपके वार्ड में तय समय पर पहुंचेगी। अगर आपका कूड़ा नहीं उठाया गया या फिर आपके क्षेत्र में गाड़ी नहीं पहुंची तो इसकी शिकायत कंपनी के हेल्प लाईन नंबर 18001025953 पर कर सकते है।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट की वास्तविक सफलता तभी है जब हर घर के सदस्य और शहर के लोग अपनी जिम्मेदारी समझें और प्रण लें कि अपने घर का कूड़ा-कचरा अलग-अलग कूड़ेदान में डाले। उन्होंने शहरवासियों से शहर को साफ-सुथरा रखने में निगम का सहयोग करने की अपील की है। गीला व सूखा कचरा एकत्रित करने के लिए दोहरे डिब्बानुमा वाहनों का प्रयोग करने व गीले कचरे के लिए हरे डस्टबिन और सूखे कचरे के लिए नीले डस्टबिनों का प्रयोग करने के लिए कहा।