April 26, 2024

स्कूल ड्रॉप करने वाली 900 बेटियों का भविष्य सँवारने में लगा शिक्षा विभाग

Hisar/Alive News : शिक्षा विभाग ने अब जिले की ऐसी 900 बेटियों को सर्च करने जा रहा है, जिन्होंने किसी भी कारणवश, अपनी पढ़ाई ड्रॉप की हो। इसके लिए विभाग ने पांचवीं से छठी, आठवी से नौंवी और दसवीं से ग्यारहवीं में जाने वाली बेटियों पर फोकस किया है। क्योंकि विभाग के एक शोध में पता चला है कि इन तीनों स्टेज में आने के कारण अधिकतर बेटियां स्कूल से ड्रॉप कर जाती है, जबकि आठवीं से नौंवी कक्षा में जाने वाली बेटियां सबसे ज्यादा ड्राप कर जाती है।

कारण यह है कि जिले में 34 गांव ऐसे है, जहां अभी भी हाई स्कूल नहीं है, जिसके चलते बेटियां गांव में स्कूल न होने से दूसरे गांवों के सरकारी स्कूल में जाने से हिचकती हैं, तो दूसरा, अभिभावक भी बेटियों को दूसरे गांवों में भेजने पर प्रतिबंध लगा देते हैं।

इस समस्या से निजात दिलाने के लिए विभाग ने जिले की ड्रॉप बेटियों को चयनित कर चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की होम साइंस कॉलेज का दौरा करवाने का फैसला लिया है, ताकि बेटियां प्रयोगशाला में जाकर नई-नई तकनीक के बारे में रुबरू हो सकें। साथ ही बेटियों के लिए मोटिवेशन, करियर गाइड और भविष्य से जुड़े हर सवाल से उबारने के लिए एक एक्सपर्ट्स का पैनल बुलाया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान करेंगे। यह प्रोग्राम तीन दिन तक चलेगा।