देशभर में ईद-उल-अजहा का जश्न

0
27

New Delhi/Alive News : इस्लाम में कुर्बानी का काफी महत्व है. कुरान में कई जगह जिक्र किया गया है कि अल्लाह ने करीब 3 दिनों तक हजरत इब्राहिम को ख्वाब के जरिए अपनी सबसे प्यारी चीज को कुर्बान करने का हुक्म दिया था.देशभर में आज ईद-उल-अजहा का त्योहार बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई बड़ी हस्तियों ने देशवासियों को इस त्योहार की बधाई दी.देशभर में कई जगह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इस मौके पर विशेष नमाज़ पढ़ी.

दिल्ली की जामा मस्जिद, हैदराबाद की जामा मस्जिद समेत बड़े शहरों में सुबह-सुबह ही काफी संख्या में लोग नमाज पढ़ते नज़र आए. जम्मू-कश्मीर में ईद के मौकों पर कई जगह नमाज पढ़ी गई, इस दौरान देश में शांति की दुआ की गई.

गौरतलब है कि इस्लाम धर्म में हर साल दो बड़े त्योहार मनाए जाते हैं. एक ईद-उल-फित्र तो दूसरा ईद-उल-अजहा. ईद-उल-अजहा के मौके पर मुस्लिम धर्म में नमाज पढ़ने के साथ-साथ जानवरों की कुर्बानी भी दी जाती है.

इस्लाम के अनुसार, कुर्बानी करना हजरत इब्राहिम की सुन्नत है, जिसे अल्लाह ने मुसलमानों पर वाजिब कर दिया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से ईद के मौके पर छुट्टी का ऐलान किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here