April 24, 2024

‘मिशन इलेवन मिलियन’ शहर में बढ़ाएगा फुटबॉल का जोश

Faridabad/Alive News : भारत में पहली बार होने जा रहे फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप अंडर-17 को लेकर भारतीय फुटबॉल फेडरेशन पूरी तरह से तैयारियों में जुट गई है। अक्टूबर में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए पूरे देश में ‘मिशन इलेवन मिलियन’ चलाया जाएगा, जिसमें स्कूली विद्यार्थियों, शिक्षकों और प्रशिक्षकों को फुटबॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए जगह-जगह गोष्ठियां की जाएंगी। प्रदेश में मिशन इलेवन मिलियन को लेकर पहला सेमिनार 25 मार्च को चंडीगढ़ में होगा। इसको लेकर भारतीय फुटबॉल फेडरेशन ने प्रदेश खेल निदेशालय को भी पत्र लिखकर चंडीगढ़ में होने वाली गोष्ठी की जानकारी दी है।
36 शहरों के 15,000 स्कूल में चलेगा मिशन :
भारतीय फुटबॉल फेडरेशन की ओर से मिशन इलेवन मिलियन देश के 36 शहरों में 15,000 स्कूलों में चलाया जाएगा। अभियान के तहत इन स्कूलों के 1.10 करोड़ बच्चों को फुटबॉल से जोड़ा जाएगा। यह मिशन स्कूलों में तीन चरणों में चलेगा। पहले चरण में स्कूलों में गोष्ठी कराई जाएंगी, जिसमें फुटबॉल से जुड़ी हस्तियां विद्यार्थियों और शिक्षकों को फुटबॉल के बारे में जानकारी देंगी। इसके बाद दूसरे चरण में स्कूलों में फुटबॉल प्रतियोगिताएं होंगी। प्रतियोगिता के लिए सभी संसाधन खेल निदेशालय की ओर से स्कूलों को उपलब्ध कराए जाएंगे। तीसरे चरण में चुने गए 36 शहरों में फुटबॉल फेस्टिवल होगा। फेस्टिवल में बड़े स्तर पर टूर्नामेंट होंगे, जिसमें भाग लेने के लिए प्रत्येक स्कूल के 30 विद्यार्थियों को चुना जाएगा।
प्रदेश खेल निदेशालय 25 मार्च को चंडीगढ़ में होने वाले गोष्ठी की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए सभी जिला खेल विभागों को पत्र लिखा गया है, जिसमें मिशन इलेवन मिलियन के लिए स्कूलों से आवेदन मांगने का आदेश दिया गया है। मिशन इलेवन मिलियन से जुडऩे के लिए कोई भी स्कूल जिला खेल विभाग से संपर्क कर सकता है।
फीफा वल्र्ड कप अंडर-17 प्रतियोगिता को लेकर माहौल बनाया जा रहा है। प्रदेश के सभी खेल विभागों को पत्र भेजकर कहा गया है कि स्कूलों को भारतीय फुटबॉल फेडरेशन की ओर से चलाए जा रहे मिशन इलेवन मिलियन से जोडऩे का प्रयास करें। मिशन इलेवन मिलियन को लेकर पहली गोष्ठी 25 मार्च को चंडीगढ़ में होगी।- जगदीप, खेल निदेशक, प्रदेश खेल निदेशालय।