April 20, 2024

प्रशिक्षुओं को शॉर्ट-कट्स से नहीं मिलेगी सफलता : अरूण जेटली

Faridabad/Alive News : किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण के दौरान शार्ट-कट्स से नहीं बल्कि कठिन परिश्रम के फलस्वरूप ही प्रशिक्षुओं को सही मायनों में सफलता मिलती है अत: उन्हें चाहिए कि गंभीरतापूर्वक पूरी लगन व मेहनत से अपना प्रशिक्षण प्राप्त करें। यह उद्गार केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सैक्टर-29 स्थित नासेन/नारकोटिक्स परिसर के गोस्वामी तुलसीदास सभागार में आयोजित भारतीय राजस्व सेवा से संबंधित 68वें बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्र के उदघाटन समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबंधित करते हुए प्रकट किए। जेटली ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके इस प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं समारोह का शुभारंभ किया। कुल 186 प्रशिक्षु अधिकारियों का यह प्रशिक्षण सत्र दिसंबर 2016 से अगस्त 2018 तक चलेगा।

26-dec-photo-9

जेटली ने कहा कि फरीदाबाद स्थित नासेन परिसर एवं प्रशिक्षण केंद्र प्रशिक्षुओं के लिए काफी सुविधाजनक है, क्योंकि फरीदाबाद देश की राजधानी दिल्ली के साथ बिल्कुल नजदीक सटा हुआ है। उन्होंने कहा कि इसी वर्ष अगस्त के महीने में उन्हें हैदराबाद में लगभग 500 एकड़ भूमि में विकसित होने वाले नासेन कार्यालय परिसर की भी बतौर मुख्यातिथि आधारशिला रखकर अत्यंत प्रसन्नता हुई। जेटली ने कहा कि प्रशिक्षु अधिकारी नासेन के शांतिपूर्ण माहौल व श्रेष्ठ सुविधाओं का लाभ लेकर गंभीरतापूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा करें। उन्होंने कहा कि देश की राजस्व वृद्धि तथा कर व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ करदाताओं की समस्याओं को भी हल करने में भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारियों की अहम भूमिका रहती है।

6

प्रशिक्षण प्राप्ति के बाद जब वे देश की सेवा में आएंगे तो हर फाइल उन्हें नया अनुभव दिलाएगी। नासेन के निदेशक पीके दास ने केंद्रीय वित्त मंत्री जेटली का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि एक अक्तूबर 1955 को दिल्ली में दरियागंज से शुरू हुआ नासेन कार्यालय एवं प्रशिक्षण परिसर का क्रम हौजखास व मदनगीर होते हुए फिर 1996 में फरीदाबाद के सैक्टर-29 में स्थापित हुआ। श्री दास ने कहा कि नासेन द्वारा राजस्व प्रशिक्षुओं से प्रशिक्षण शुल्क भी अब डिजीटल पेमेंट सिस्टम से ही लेना शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय उत्पाद शुल्क बोर्ड के चेयरमैन नजीब शाह ने भी मुख्यातिथि जेटली का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि नासेन प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षुओं को एक अच्छे अधिकारी के साथ-साथ अच्छा नागरिक बनने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

उन्हें अंग्रेजी के अलावा हिंदी व अन्य कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उनके निर्धारित कोर्स व कानूनी परिवर्तन बारे बखूबी अवगत करवाया जाता है। नासेन की उपनिदेशक मीनू शुक्ला पाठक ने केंद्रीय मंत्री जेटली का आभार प्रकट किया। समारोह में केंद्रीय उत्पाद शुल्क बोर्ड की सदस्या वनजा सरना, अपर महानिदेशक रीना आर्य, अपर निदेशक चंद्रशेखर, फरीदाबाद नगर निगमायुक्त सोनल गोयल तथा राष्ट्रीय वित्त प्रबंधन संस्थान फरीदाबाद के निदेशक हर्ष कुमार सहित कई अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।