जेसी बोस विश्वविद्यालय द्वारा ‘इंजीनियर्स डे’ मनाया गया

0
12

Faridabad/Alive News : जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद द्वारा भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा की 158वीं जयंती के उपलक्ष्य में इंजीनियर्स दिवस मनाया गया तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इंजीनियर्स दिवस पर विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि यह दिन उन सभी इंजीनियर्स तथा तकनीकीविद् को समर्पित है जिन्होंने देश को प्रौद्योगिकी संपन्न बनाकर शक्तिशाली राष्ट्र बनाया।

इस वर्ष इंजीनियर्स दिवस के विषय ‘डिजिटल परिवर्तनः एक औद्योगिक क्रांति’ का जिक्र करते हुए कुलपति ने कहा कि यह वर्ष मौजूदा समय के दृष्टिगत प्रासंगिक है क्योंकि नई औद्योगिक क्रांति का सूत्रपात नई पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिक जैसे इंटरनेट आफ थिंग्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, बिग डाटा, आॅटोमेशन, रोबोटिक्स तथा 3डी प्रिंटिंग से हो रहा है और सभी तरह के व्यवसायों पर इस डिजिटल बदलाव का असर दिख रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे नई प्रौद्योगिकी से खुद को जोड़े और समक्ष बने तथा प्रौद्योगिकी का प्रयोग समाज की भलाई के लिए करें।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विज्ञान भारती (विभा), फरीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में ‘फोटोवाल्टिक सोलर एनर्जी’ विषय पर आज एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसे इग्नू से डाॅ. संजय अग्रवाल ने संबोधित किया।

इस अवसर पर एक तकनीकी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें पहला पुरस्कार विकास व भव्या को मिला। इसी प्रकार, यतीन व विपिन दूसरे स्थान पर तथा कीर्ति व पूजा तीसरे स्थान पर रहे। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन डाॅ अंजू गुप्ता तथा डाॅ. रश्मी अग्रवाल द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here