March 28, 2024

वाईएमसीए में ‘पर्यावरण एवं विकास’ कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के मानविकी एवं विज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान(एनआईटीटीटीआर), चंडीगढ़ के सहयोग से ‘पर्यावरण, विकास एवं स्थिरता’ विषय पर एक सप्ताह का फैकल्टी डेवलेपमेंट कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने किया।

विश्वविद्यालय के प्रो. राजकुमार ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य विकास और पर्यावरण से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करना तथा सतत विकास हासिल करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से जानकारी एवं सहयोग हासिल करने के लिए प्रयासों को प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम का संयोजन सहायक प्रोफेसर डॉ. रेणुका गुप्ता एवं ज्योति ग्रोवर द्वारा किया जा रहा है। अपने अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने पर्यावरण विकास में निरंतरता लाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं विकास के लिए सभी को एकजुट प्रयास करने की आवश्यकता है और ऐसे प्रयासों में जीवन शैली में कुछ बदलाव भी जरूरी है।

उन्होंने रेडिएशन उत्पन्न करने वाले मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अत्याधिक उपयोग पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे न सिर्फ पर्यावरण अपितु स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ते है। एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों के संकाय सदस्य हिस्सा ले रहे है।