Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में ‘योगा डे’ मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन स्कूल की प्रिंसीपल डॉ. कुसुम शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। योगा डे पर बच्चों के साथ अध्यापकों ने भी भिन्न प्रकार जैसे कोनासन, हस्तादासन, त्रिकोणासन, वृक्षासन, कुर्सी आसन, कमल आसन, धनुरासन इत्यादि आसन किए। योगा करने के साथ-साथ उन्होंने इससे होने वाले लाभों से भी अवगत कराया। बच्चों के योगा ने उपस्थितगणों को आश्चर्यचकित कर दिया।

बच्चों ने ग्रुपों में अपने अंदर छिपा योगा का हुनर दिखाया, जिसे देख पूरा स्कूल तालियों की आवाज से गूंज उठा। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल ने कहा कि आप जब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं, तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं।

क्योंकि स्वस्थ स्वास्थय का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति से हैं। यह जीवन की गतिशीलता है, जो बताती हैं कि आप कितने ख़ुश, प्रेम और ऊर्जा से भरे हुए हैं। योग हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान करना संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने से स्वास्थय तो स्वास्थ रहता है, इससे मानसिक विकास भी होता है। योगा से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। अध्यापको और बच्चों के द्वारा प्रतिदिन योगा करने के प्रण लेने के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here