फरीदाबाद में एक दिवसीय किसान जागरूकता कैंप का आयोजन

0
13

Faridabad/Alive News: वीरवार को ब्लॉक बल्लभगढ़, फरीदाबाद के गांव कोराली में उद्यान विभाग फरीदाबाद की तरफ से एक एक दिवसीय किसान जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। यह कैम्प विभाग की गैप स्कीम के अंर्तगत लगाया गया।

उस कैम्प में जिला उद्यान अधिकारी, फरीदाबाद डा० अशोक कुमार वर्मा जी ने किसानों को सब्जी, फल एवं फूलों की खेती अच्छी पद्धति से कैसे करें इस बारे जानकारी दी तथा कृषि विभाग केन्द्र भोपानी, फरीदाबाद से आमंत्रित किये गये वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा० राजेन्द्र कुमार ने किसानों को सब्जी, फूल एंव फलों की खेती आर्गेनिक तरीके से करने के बारे में जानकारी दी .

उद्यान विकास अधिकारी डा० सुरेश चन्द ने विभाग में चल रही विभिन्न स्कीमों जैसे बाग लगाना, सब्जिया लगाना, फूलों की खेती, मशरूम की खेती एवं संरक्षित खेती तथा विभाग द्वारा दी जा रही अनुदान राशि के बारे में जानकारी दी एवं कृषि विभाग से कृषि विकास अधिकारी डा०आनंद कुमार ने खेती करने के विभिन्न तरीके तथा अन्य योजनाओं के बारे में बताया एवं साथ ही विभाग के उद्यान विकास अधिकारी डा० विजेन्द्र सिंह ने टपका एवं फव्वारा सिचाई विधि के बारे में बताया।

इस जागरूकता कैम्प में गांव के सरपंच सुरेन्द्र सिंह जी ने सहयोग दिया तथा 50 से अधिक किसानों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया अंत में सरपंच सहित ने सभी को धन्यवाद किया।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here