स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ाती फरीदाबाद स्मार्ट सिटी

0
46

 Alive News/Poonam Chauhan  :  प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को साकार करने के लिए जहां फरीदाबाद (स्मार्ट सिटी) के नेताओं ने इतनी एनर्जी के साथ हाथों में झाडू लेकर अखबार की सुर्खियों में नजर आए और दिन-रात सफाई अभियान को लेकर एक्टिव दिखाई दिए वहीं जमीनी हकीकत कुछ और ही बयान करती है। शहर कूडे के ढ़ेर में तब्दील हो चुका है। जहां देखों गंदगी और कचरा ही नजर आता है।

ऐसा ही नजारा बडख़ल विधानसभा के अन्तर्गत आने वाले वार्ड-14 में सेंट जोसफ स्कूल की दीवार के पास देखने को मिला। जहां कूडे और कचरे का ढ़ेर स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहा है। स्वच्छता अभियान के नाम पर हजारों बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। कूडे के ढ़ेर के कारण लोगों का यहां से निकलना दुश्वार हो रहा है फिर स्कूल में पढऩे वाले नौनिहालों पर इसका क्या असर होता होगा।

– अधिकारी है जो सुनते नही
स्थानीय लोगों का कहना है कि कूडे को लेकर कई दफा पार्षद और निगम अधिकारियों से कहा गया है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नही हुई। इतना ही नहीं निगम अधिकारियों को फोन करने पर एक ही जवाब होता है काम हो जाएगा लेकिन पिछले 20-25 दिनों ने समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

– सफाईकर्मियों की मनमानी
स्थानीय लोगों को कहना है कि निगम सफाई कर्मी जो कूडा लोगों के घरों से उठाते है। उसे स्कूल की दीवार के पास डाल देते है और कई दिन बीतने के बाद जब कूडे का पहाड़ बन जाता है और लोगों का जीना दुर्भर हो जाता है तो कम्पलेन करने के बाद कहीं जाकर कूडा साफ होता है। कर्मियों की इस हरकत पर स्थानीय लोगों ने मेयर और पार्षद को लिखित शिकायत दी, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। सफाईकर्मियों का रवैया जस का तस बना हुआ है।


– क्या कहते हैं पार्षद
वार्ड में समय-समय पर सफाई कराई जाती है, लेकिन दीपावली की छुट्टी होने के कारण कुछ जगहों पर सफाई नहीं हो पाई। लेकिन मामला मेरे संज्ञान में है और छूटे  हुए स्थानों की सफाई जल्द कराई जाएगी।
-जसवंत सिंह, वार्ड-14, नगर निगम पार्षद।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here