April 25, 2024

किसानो ने किया एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भ्रमण

Kurukshetra/Alive News : अफगानीस्तान के प्रगतिशील किसानो ने मंगलवार को एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र पर भ्रमण किया। इस भ्रमण में लगभग 15 किसानो ने हिस्सा लिया। इन सभी किसानो का स्वागत केन्द के संचालक डा. बिल्लू यादव द्वारा किया गया।

उन्होंने बताया कि यह एशिया महाद्वीप का ऐसा पहला केन्द है जो मधुमक्खी पालन के लिए बनाया गया है। यह केन्द्र इण्डो इजराईल वर्क प्लान पेज 2 के अन्र्तगत स्थापित किया गया है। इससे पहले इजराईल तकनीक से अब तक सब्जी उत्कृष्टता केन्द घरौंडा व फल केन्द लाडवा में स्थापित किए जा चुके है।

यह केन्द बागवानी विकास मिशन के तहत इजराईल देश के सहयोग से 10.50 करोड रुपये की लागत से 25 एकड में स्थापित किया गया इस केन्द का उदघाटन हरियाणा राज्य के सीएम मनोहर लाल द्वारा 10 नवंबर 2017 को किया गया है।

डा0 सीजे जुनेजा ने बताया कि इस केन्द की स्थापना का उदेश्य आधुनिक तकनीको व संयंत्रो के उपयोग से मधुमक्खी व्यवसाय को वाणिज्य स्तर पर शहद उत्पादन बढ़ाना है। इसके साथ ही स्वस्थ व बीमारी रहित मधुमक्खी कालोनियो के रखरखाव के लिए प्रबन्धन प्रर्दशन लगाना शहद निकालने भण्डारण प्रसंस्करण टेस्टिंग पैकेजिंग व राष्ट्रीय एंव अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर इसके विपणन को बढाना है।

डा0 जितेन्द नैन कीट विशेषज्ञ ने बताया कि इस केन्द की सहायता से हरियाणा राज्य के किसानो को उच्च गुणवता वाले मधुमक्खी के बक्सो की सुविधा उपलब्ध करावाई जाती है। उन्होंने आधुनिक प्रणाली की मधुमक्खी छाता निर्माण इकाई अपायरी युनिट मौन पेटिका निर्माण इकाई के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। अफगानी किसानो ने एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केन्द्र रामनगर द्वारा मधुमक्खी पालक को दी जा रही सुविधाओ की सराहना की और उन्होंने मधुमक्खी पालन की अच्छी जानकारी इस केन्द्र की सहायता से प्राप्त की है।

उन्होंने कहा कि हम लोग बहुत भाग्यशाली है जो इस केन्द्र के भ्रमण करने का मौका मिला हम अपने देश में जा कर वैज्ञानिक तरीको से मधुमक्खी पालन शुरु करेंगे। अंत मे उन्होंने एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केन्द के सारे स्टाफ का धन्यवाद किया।