March 29, 2024

FB डेटा लीक : फ्रेंच हैकर के खुलासे से फंसी कांग्रेस, मेंबरशिप वेबसाइट की बंद

New Delhi/Alive News : फेसबुक डेटा लीक मामले को लेकर उपजे विवाद के बीच कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है. लेकिन जैसे ही कांग्रेस की वेबसाइट को लेकर सवाल उठा तो, पार्टी ने आनन-फानन में इसे बंद कर दिया है.

वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के ऐप (with INC) को प्ले स्टोर से हटाने पर भी सवाल दागा है, लेकिन कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 6 महीने पहले ही इस ऐप को बंद कर दिया गया था, क्योंकि ये कम्प्लिकेटेड था और सोशल मीडिया की नई टीम के हिसाब से यूजर फ्रेंडली नहीं था.

इसके अलावा कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इसके जरिये कोई डेटा कलेक्शन नहीं किया गया था और ना ही कोई सिंगापुर में APP रूट किया. कांग्रेस की मानें तो ‘नमो ऐप’ को लेकर नरेंद्र मोदी और बीजेपी की किरकिरी के बाद यह गलत खबर प्लांट किया गया है और असली मुद्दे से ध्यान को भटकाने की कोशिश हो रही है. हालांकि जो भी फिलहाल कांग्रेस बैकफुट पर आ गई है.

दरअसल फेसबुक डेटा लीक विवाद सामने आने के बाद से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम बड़े नेता बीजेपी पर हमलावर थे, राहुल ने ‘नमो ऐप’ पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि इसके जरिये सीक्रेट डेटा को लीक किया जा रहा है. जिसपर बीजेपी को सफाई तक देनी पड़ी थी.

लेकिन जैसे ही कांग्रेस पर (with INC) को लेकर सवाल दागा गया तो, आरोप है कि पार्टी ने इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है और साथ ही कांग्रेस सदस्यता वाली वेबसाइट (membership.inc.in) को भी बंद कर दिया गया है.

दरअसल कांग्रेस पर आरोप है कि ऐप (with INC) पर आरोप है कि इसके मोबाइल पर स्टॉल करते हुए डेटा सिंगापुर स्थित सर्वर में पहुंच जाता है. हालांकि, कांग्रेस ने इस दावे को खारिज किया है और कहा है कि हमारा कोई ऐप ही नहीं है. 6 माह पहले ही हमने ऐप बंद कर दिया था.

यही नहीं, एलियट एल्डरसन के नाम से एक ट्विटर हैंडल (@fs0c131y) ने एक ट्वीट के जरिये रविवार को दावा किया है कि कांग्रेस के ऐप से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी मुझे मिली है, डिटेल्स कल पब्लिश करूंगा.

साथ ही एल्डरसन ने आज सुबह एक और ट्वीट किया. जिसमें लिखा गया, ‘जब आप कांग्रेस के एंड्रॉयड ऐप पर सदस्यता के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी निजी जानकारी membership.inc.in पर चली जाती है. जिसके बाद से कांग्रेस के गूगल प्ले स्टोर से (with INC) ऐप और पार्टी की वेबसाइट (membership.inc.in) गायब है.