April 19, 2024

नेताजी की जयंती पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन हुए सम्मानित

Faridabad/Alive News : नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती के अवसर पर हरियाणा सरकार के निर्णय के फलस्वरूप आजाद हिन्द फौज के स्वतंत्रता सेनानियों अथवा उनके परिवारजनों को प्रदेश में उनके घर पर जाकर सम्मानित करने की कड़ी में हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने आज ग्राम मच्छगर में जिला के एक मात्र जीवित 97 वर्षीय आई.एन.ए. स्वतंत्रता सेनानी जगराम को उनके घर पर जाकर सम्मानित किया।

गोयल ने उन्हें सरकार की ओर से स्मृति चिन्ह, रेडियो, शाल, सम्मान-पत्र व बुक्के भेंट किया। इसी प्रकार उन्होंने गांव-अटाली में भी आई.एन.ए. स्वतंत्रता सेनानी स्व0 चन्दन सिंह की धर्म पत्नी शांति देवी को भी उनके घर पर जाकर सम्मानित किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री के साथ पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी तथा वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर विशेष रूप से उपस्थित थे।

विपुल गोयल ने इस मौके पर मौजूद ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजाद हिन्द फौज के स्वतंत्रता सेनानियों ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के नेतृत्व में देश को ब्रिटिश कुशासन के चंगुल से आजाद कराने की लम्बी जंग लड़ी। इसके लिए उन्हें जापान व सिंगापुर जाकर भी इस संग्राम की नींव को मजबूत किया। उनके संघर्ष, बलिदान व देशभक्ति के अटूट जज्बे के फलस्वरूप ही आज हम सभी देशवासी आजाद भारत की खुल हवा में सांस ले रहे हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देशानुसार प्रदेश में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की गरिमा बढ़ाने सहित उनके सभी साथी सेनानियों को ईमानदारी से सम्मान देने का कार्य किया जा रहा है। जबकि कांग्रेस ने इस सम्बन्ध में अनदेखी करते हुए उनकी छवि को धूमिल करने का कृत्य किया।

गोयल ने गांव मच्छगर में स्वतंत्रता सेनानी जगराम के सुपुत्र दलबीर सिंह धनखड़ व ग्रामवासियों की मांग पर गांव की पुरानी चैपाल का जीर्णोद्धार अपने सम्बन्धित उद्योग विभाग द्वारा आईएमटी के माध्यम से करके इसका नाम भी जगराम स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर ही रखने की घोषणा की। इसी प्रकार उन्होंने अटाली गांव में खेल स्टेडियम की पहचान भी स्वतंत्रता सेनानी चन्दन सिंह के नाम से करने की घोषणा की।

इस अवसर पर बल्लभगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, तहसीलदार बिजेन्द्र सिंह राणा, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्मा व जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के सचिव मेजर आर.के. शर्मा सहित जिला के कई अन्य अधिकारियों के अलावा गांवों के अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।