April 23, 2024

फीफा 2018 : मॉस्को में तैयारी अंतिम चरण पर

Moscow/Alive News : रूस ने कई उच्च स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी की है, लेकिन इस साल पहली बार वह फीफा विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है. रूस में 14 जून से 15 जुलाई तक फीफा विश्व कप के मैच खेले जाएंगे. ऐसे में वह इस टूर्नामेंट में अपनी शानदार राष्ट्रीय टीम को शामिल करेगा. एक चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, फुटबॉल को विश्व में सबसे लोकप्रिय खेल के रूप में देखा जाता है. 1930 के बाद से हर साल फीफा विश्व कप का आयोजन हो रहा है. फीफा विश्व कप विश्व में फुटबाल के प्रशंसक के लिए छुट्टी के समान है. इस प्रकार के उच्च स्तरीय टूर्नामेंट की मेजबानी हर देश के लिए सम्मान की बात होगी.

रूस को दिसम्बर, 2010 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिली थी. इसमें इंग्लैंड, पुर्तगाल और स्पेन तथा बेल्जियम और नीदरलैंड्स को रूस ने कड़ी टक्कर दी थी. फीफा विश्व कप के मैचों की मेजबानी के लिए रूस ने 11 शहरों-मॉस्को, सैंट पीटर्सबर्ग, सोचि, कजान, सरांस्क, कलिनिनग्रांड, वोल्गोग्राड, रुस्तोव-ऑन-डॉन, निझ्नी नोवगोरोड, येकातेरिनबुर्ग और समारा का चयन किया. इन 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में टूर्नामेंट के मैच खेले जाएंगे. मॉस्को में दो स्टेडियम-स्पार्ताक एरीना और लुझनीकी स्टेडियम हैं. एक माह पहले ही क्रेमलिन पैलेस में 2018 फीफा विश्व कप के फाइनल ड्रॉ का आयोजन किया गया था. इसमें 32 टीमों को ग्रुपों में विभाजित किया गया था.

रूस को ग्रुप-ए में सऊदी अरब, मिस्र और उरुग्वे के साथ शामिल किया गया है. टिकट बिक्री के चरणों को तीन भागों में बांटा गया। फीफा के अनुसार, पहले चरण में कुल 742,760 टिकटें बिकीं. इसके साथ ही, दूसरे चरण के पहले पड़ाव में टिकट बिक्री की शुरुआत पांच दिसम्बर को कर दी गई थी, जो 31 दिसम्बर तक जारी रहेगी, वहीं दूसरा पड़ाव 13 दिसम्बर से शुरू होगा. टिकट बिक्री के अंतिम चरण की शुरुआत 18 अप्रैल से होगी और टूर्नामेंट के अंतिम मैच तक जारी रहेगी.