April 25, 2024

24 दिसम्बर को आयोजित होगी ​​फिट्जी टेलेंट रिवार्ड परीक्षा

​Faridabad/Alive News : एफटीआरई ऐसा अनूठा प्लेटफार्म है जहां छात्र जेईई एडवांस्ड, जेईई मेन, केवीपीवाई, एनटीएसई और ओलिम्पयाड्स के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मौजूदा स्थिति या रैंक और रैंक पोटेंन्षियल इन्डेक्स या सक्सेस पोटेन्शियल इन्डेक्स के बारे में जान सकेंगे। यह एक ऐसा अवसर है जो विभिन्न स्तर के छात्रों को अपने लक्ष्य हासिल करने की तैयारी करने का मार्ग बताता है।

​​फिट्जी टेलेंट रिवार्ड परीक्षा (एफटीआरई) 24 दिसम्बर 2017 को देश भर के 200 से ज्यादा शहरों में आयोजित होगी।​​ परीक्षा के लिए पंजीयन करने की अंतिम तिथि 21 दिसम्बर 2017 है। इस परीक्षा के लिए पंजीयन शुल्क 100 रूपए से लेकर 400 रूपए तक है, जो कि आप कब पंजीयन कर रहे है उस पर निर्भर करता है। पंजीयन प्रक्रिया काफी सरल है। छात्र टेस्ट के लिए आॅनलाइन ​www.fiitjee-ftre.com ​और आॅफलाइन दोनों में से किसी भी विकल्प के जरिए पंजीयन कर सकते हैं।​

​​​फिट्जी टेलेंट रिवार्ड परीक्षा (एफटीआरई) 24 दिसम्बर 2017 को के डायरेक्टर आर.एल.त्रिखा का कहना है कि जेईई एक मुश्किल परीक्षा है। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए सही तैयारी, मार्गदर्शन और सहायता चाहिए। एफआईआईटीजेईई के प्रोग्राम कक्षा छह से शुरूआत होते है। हालांकि शुरूआत देर से भी की जाए तो कोई गलत बात नहीं है, लेकिन यदि छात्र शुरूआत में ही आईआईटी या इंजीनियरिंग को अपना लक्ष्य बना ले तो वह कम दबाव में अपने व्यक्तित्व को बेहतर बना सकता है, आईक्यू और विश्लेषणात्मक दक्षता प्राप्त कर सकता है और विशयो की गहरी समझ हासिल कर सकता है। इस तरह वह अपना लक्ष्य बेहतर और व्यवस्थित तरीके से हासिल कर सकता है। भविष्य में आईआईटीयन बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा छात्रों को प्रेरित करने में यह काफी सहायक है।

यह परीक्षा कक्षा 5, 6, 7, 8, 9, 10 और वर्ष 2017 में 11 तथा 6,7,8,9,10 और 11 में जाने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए है। हालांकि कक्षा 12 के छात्रों के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड के लिए अंतिम समय आ जाता है, लेकिन यह परीक्षा उनके लिए एक अच्छी माॅक एक्सरसाइज होगी जो उन्हें यह बताएगी कि वे कहां है और उन्हे अपनी कमियों को पूरा करने के लिए क्या करना है। इसके अलावा यह ऐसा प्लेटफार्म है जो छात्रों को उनकी गलतियां दूर करने अवधारणात्मक समझव विश्लेषणात्मक दक्षता सही करने का अंतिम मौका देगी। दूसरी तरह एफटीआरई से आईआईटी और अन्य बडे इंजीनियरिंग काॅलेजों में जाने का लक्ष्य तय करने वाले छोटी उम्र के छात्र जल्द तैयारी करने का महत्व समझ सकेंगे।