April 16, 2024

सेंट कोलंबस विद्यालय में ’अग्निशमन अभ्यास’ का आयोजन

Faridabad/Alive News : सेंट कोलंबस विद्यालय में शनिवार को विद्यालय के मैदान में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक स्टॅाफ के लिए अग्निशमन अभ्यास से संबंधित मॉक-ड्रिल का आयोजन किया गया।

अभ्यास का संचालन विद्यालय के अध्यक्ष  ऋषि चौधरी द्वारा किया गया जिसमें समस्त अधिकारीगण भी उपस्थित थे। मॉक-ड्रिल का आरंभ प्रश्नोत्तर काल से हुआ जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रश्नों के द्वारा आग लगने के कारणों तथा उसे बुझाने के लिए किए गए प्रयासों के विषय में पूछा गया। तदुपरांत अग्निशामक यंत्र से सभी को परिचित करवाया गया। उसे प्रयोग करने के तरीके समझाए गए फिर खाली मैदान में आग जलाकर प्रत्यक्ष रुप से उस पर काबू पाने का सौभाग्य उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को दिया गया।

इस कार्य को करने में पहले-पहल तो सभी को भयानुभूति हुई परंतु अध्यक्ष महोदय जी ने डर को स्वयं पर हावी न होने देने तथा संयम पूर्वक इस परिस्थिति से निपटने के विषय पर विस्तृत चर्चा की। प्रयोगात्मक रूप से शैक्षिक व गैर शैक्षिक विभाग को एक-एक बार अग्निशामक यंत्र का प्रयोग कर आग बुझाने की ट्रेनिंग प्रदान की गई।

अग्निशमन अभ्यास के अंत में अध्यक्ष ऋषि चौधरी ने सभी को यह संदेश प्रदान किया कि आपातकालीन विपदा आने पर हमें अपनी सूझ-बूझ से छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए तथा बिना घबराए हुए छात्रों के अंतरंग डर को दूर कर, उनमें साहस का भाव पैदा करना चाहिए। प्रत्येक अध्यापक, गैर अध्यापक एवं कर्मचारियों की यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वे ऐसी विषम परिस्थिति में संगठित होकर कार्य करें।