विद्या मंदिर स्कूल में ‘प्राथमिक सहायता’ प्रशिक्षण शिविर आयोजित

0
35

Faridabad/Alive News : विद्या मंदिर स्कूल सैक्टर-15 फरीदाबाद में रेड क्रॉस की तरफ से बस कंडक्टर, ड्राईवर व लेडी अटैंडेंट के लिए 29 मार्च से एक अप्रैल तक चार दिवसीय प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण, सचिव बीबी कथूरिया के नेतृत्व में उपायुक्त फरीदाबाद समीरपाल सरो के आदेशानुसार डॉ. एमपी सिंह के द्वारा लगाया गया। पहले दिन विद्यालय के प्रधानाचार्य आनन्द गुप्ता ने विधिवत् रिफे्रशर कोर्स के केम्प का शुभारंभ किया, जिसमे 105 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण के दौरान भारत सरकार के अधिकृत प्रशिक्षक व सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि जो अपने बस की बात हैं उसे अवश्य करना चाहिए। विद्यार्थियों को बस मे उतारते व चढ़ाते समय सडक़ के एक किनारे पर अपने वाहन को रोकना चाहिए ताकि यातायात अवरूद्ध न हो और कोई हादसा न हो सके।

यदि किसी विद्यार्थी का हाथ दरवाजे में आ जाता है या पैर मुडकर नीचे गिर जाता है, सिर मे चोट लग जाती है आंतरिक व बाह्य रक्त स्त्राव हो जाता है तो उसे प्राथमिक उपचार देकर नजदीकी अस्पताल मे पंहुचा देना चाहिए। डॉ.एमपी सिंह ने हड्डी टूट, बेहोशी, घाव, जलना, झुलसना, बिजली का झटका, जहर आदि के बारे विस्तृत जानकारी देकर प्राथमिक सहायता के बारें मे बताया।

अंतिम दिन सभी प्रतिभागियों की परीक्षा ली गई और प्रैक्टिकल भी करवाया गया। इस कार्यक्रम में ट्रांसपोर्ट इंचार्ज दिलीप भारती व एच आर संदीप का विशेष योगदान रहा।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here