April 25, 2024

134ए को लेकर विभाग ने कसी कमर, स्कूल से माँगा सीटों का ब्योरा

Kurukshetra/Alive News : स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया नजदीक आते ही शिक्षा विभाग ने भी शिक्षा के अधिकार कानून 134-ए को सख्ती से लागू करने के लिए कमर कस ली। विभाग ने इस बार स्कूलों से सीटों का ब्योरा मांग लिया है। विभाग की ओर से जारी आदेशों के बाद जिले के निजी स्कूलों में से 90 स्कूलों की ओर से रिपोर्ट भेज दी गई है। अन्य की रिपोर्ट भी एक मार्च तक आनी है। इसके बाद विभाग की ओर से खाली सीटों का ब्योरा ऑनलाइन कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारी इस बार 134ए को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए पैनी नजर बनाए हैं।

पिछले वर्ष से प्रदेश में चल रहे शिक्षा के अधिकार कानून के तहत इस बार भी दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसके आधार पर ही गरीब बच्चों को महंगे निजी स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य है। विभाग की ओर से इस बार निजी स्कूलों पर प्रवेश प्रारंभ होने से पहले ही शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से पिछले पखवाड़े में ही स्कूलों से 134-ए खाली सीटों का ब्योरा मांगा है। जिसको स्कूलों ने बिना किसी विरोध के भेजना भी शुरू कर दिया। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिले में निजी स्कूल हैं। जो लगातार खाली सीटों की रिपोर्ट भेज रहे हैं। जिनमें से 90 स्कूलों ने अपनी रिपोर्ट भेज दी है। इसके अलावा प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की खाली सीटों की जानकारी भी आ रही है। विभाग की ओर से सभी सीटों को देखने के बाद 19 मार्च तक ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

20 मार्च से आवेदन लेने शुरू करेगा शिक्षा विभाग
उप जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि स्कूलों से खाली सीटों का ब्योरा आ रहा है। जो जल्द ही पूरा हो जाएगा।19 मार्च को स्कूलों की खाली सीटों की सूची डिस्पले होगी। विभाग की ओर से इस वर्ष भी गरीब बच्चों को दाखिला देने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विभाग की ओर से 20 मार्च से 10 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे।