April 26, 2024

परिक्षा में अच्छे अंक के लिए, खुद पर भरोसा रखकर मेहनत करे

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय के अध्यापकों ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में शनिवार को अभिभावक-अध्यापक संगोष्ठी अर्थात पी.टी.एम में अभिभावकों एवं छात्रों के समक्ष सभी मासिक एवं प्री. बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम और शैक्षणिक स्तर के बारे में अभिभावकों से विचार विमर्श किया गया। इस मौके पर विद्यालय के जूनियर रैडक्रास व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्रों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को पढाई के लिए सकारात्मकता से प्रेरित करें और अतिरिक्त उम्मीदों का दबाव बना कर तनाव न बनाएं।

सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों के माता-पिता से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उन का बच्चा रोजाना स्कूल जा रहा है सभी अभिभावक बच्चों की शत-प्रतिशत हाजिरी सुनिश्चित करें ताकि बच्चें नियमित रुप से विद्यालय जाकर परीक्षा के इन दिनों में अपना सिलेबस अच्छी तरह दोहरा कर अपनी समस्याओं को भी दूर कर सकें। दसके साथ ही उन्होंने अपने बच्चों के खानपान पर भी निगरानी रखने का आग्रह किया।

उन्होनें छात्रों को बताया कि विद्यालय में करवाए गए सिलेबस को लगातार दोहराएं एवं लिख कर याद करने का अभ्यास करें तथा कहा कि गम्भीरता से अध्ययन कार्य करने पर परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करना कठिन नही है।दसके साथ ही प्राचार्या नीलम कौशिक ने यह भी कहा कि अभिभावक समय पर अपने बच्चों द्वारा किए गए कार्य तथा दोहराए गए कार्य का मूल्यांकन करें तथा यदि कोई कठिनाई आए तो अध्यापकों को अवगत करवाएं। प्राचार्या नीलम कौशिक और रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा छात्रों की सिलेबस सम्बन्धी समस्याओं के निदान एंव अन्य कठिनाईयों को दूर करने का हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है।

वरिष्ठ प्रवक्ता शारदा, देशराज, वीरपाल पीलवान, रुपकिशोर शर्मा, ब्रहम्देव यादव, बिजेन्द्र सिंह, वेदवती सहित सभी अध्यापकों ने छात्रों को एवं अभिभावकों से कहा कि समय आ गया है कि छात्र अच्छी तरह से अध्ययन कार्य सम्पूर्ण करें। उन्हानें छात्रों को सभी विषयों में निरन्तर अभ्यास करने व बार – बार दोहरा कर विशेष परिश्रम करने के लिए आग्रह किया। उन्होनें छात्रों को पुन: कहा कि वे प्रतिदिन अतिरिक्त क्लास सहित सामान्य कक्षाओं में नियमित रुप से हाजिर रहें तथा इस दौरान चलने वाली कक्षाओं में विभिन्न विषयों के बेसिकस की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयास जारी रखें और अपने आप पर भरोसा रख कर मेहनत करते रहें, ऐसा कर के बच्चों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन अंक प्राप्त कर मनचाहे करियर की ओर अग्रसर होंगेे।