April 27, 2024

निगम कर्मचारी सरकार के दरवाजे खटखटाने को मजबूर

Faridabad/Alive News : निगम प्रशासन द्वारा कर्मचारियों की लगातार की जा रही घोर उपेक्षा के कारण व लम्बित मांगों के समाधान व 688 कर्मचारियों को निगम रोल पर रखने, ठेके में लगे कच्चे कर्मचारियों का अक्टूबर माह का वेतन देने, सफाई कर्मचारियों को सफाई करने का सामान व अन्य मांगों को कार्यान्वित कराने की गुहार लेकर आज एक बार फिर नगरनिगम के सैकड़ों कर्मचारी भोजनावकास के समय एन.एच.-4 हनुमान मंदिर के नजदीक एकत्रित होकर बडख़ल विधानसभा की विधायिका सीमा त्रिखा के दरबार में पहुंचे। विधायिका सरकारी कार्य से चण्डीगढ़ गई हुई थी। उनकी अनुपस्थिति में उनके पी.ए. को ज्ञापन सौंपा गया।

अब यह कर्मचारी 24 नवम्बर को कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल को ज्ञापन सौंपेंगेे। आज के इस प्रदर्शन का नेतृत्व नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, जिला सचिव नानकचन्द खैरालिया, वरिष्ठ उपप्रधान गुरचरण खांडिय़ा, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर बालगुहेर, सचिव सोमपाल झिंझोटिया, सीवरमैन यूनियन के प्रधान सुभाष फेंटमार, वॉटर सप्लाई यूनियन के प्रधान रामकिषोर त्यागी, ड्राईवर यूनियन के प्रधान परसराम अधाना, वेद भडाना, मैकेनिकल यूनियन के प्रधान महेष शर्मा, सहायक सफाई निरीक्षक के प्रधान बिशन स्वरूप तेवतिया, आउटसोर्सिंग में लगे तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के प्रधान सतीश पहलवान, रंजीत शुक्ला आदि नेताओं ने किया।

कर्मचारियों को संबोधित करते हुए नगरपालिका कर्मचारी संघ राज्य के प्रधान नरेश शास्त्री व जिला सचिव नानकचंद खैरालिया, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था वास्तव में चरमराई हुई ह,ै जिसके लिए यूनियन पिछले 4 महीने से लगातार अधिकारियों को लिखित व मौखिक तौर पर अवगत करा रही है और सफाई के औजार उपलब्ध कराने, कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने व अधिकारियों, राजनीतिकों तथा गैर सफाई के कार्यों में लगे 400 सफाई कर्मचारियों को शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त कराने के लिए फील्ड में लगाने की मांग कर रहे है लेकिन प्रशासन कर्मचारियों की बात को अनसुना कर रहा है और अपनी नाकामी को छुपाने के लिए सफाई कर्मचारियों को नाकारा बताने का नाकाम प्रयत्न कर रहा है।

उन्होंने कहा कि निगम प्रशासन द्वारा कर्मचारियों की अन्य मांगों आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1 में लगे 688 कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग पॉलिसी-2 में करने, सांतवें वेतन आयोग का एरियर देने तथा सेवानिवृत व मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को हरियाणा सरकार के आदेशानुसार संशोधित पैंशन देने व अंतिम वेतन का भुगतान करने, सीवरमैन कर्मचारियों की भर्ती करने, गैर कानूनी तरीके से मंझावली लाईन नंबर-3 के 22 टयूबवैल ऑपरेटरों व 8 गार्डों को डयूटी पर लेने, आई. टी. सैल में लगे कर्मचारियों को वर्क ऑर्डर देने तथा पिछले चार माह का वेतन देने व निगम प्रषासन द्वारा बगैर जांच किए गए निष्कासित किए गए कर्मचारियों को वापिस डयूटी पर वापिस लेने आदि मांगों को द्विपक्षीय वार्ता में स्वीकृत करने के बाद भी कायान्वित नहीं कर रहे ह,ै इसलिए निगम कर्मचारियों को सरकार के दरवाजे खटखटाने को मजबूर होना पड़ रहा है।