Faridabad/Alive News : गांव मोठूका स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रांगण में ‘मानवीय निर्माण मंच’ संस्था के तत्वाधान में 10 दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभांरभ स्कूल के प्राचार्य एस.के. त्यागी के द्वीप प्रज्जवलन से हुआ।

संस्था के प्रधान बलराम आर्य ने शिविर की जानकारी देते हुए बताया कि यह शिविर लगातार 10 दिनों तक चेलगा, जिसमें सभी छात्रों को योग से सबंधित प्र्रशिक्षण जैसे प्रणायाम आसन, ध्यान रस्सा, मल्लखांब, लकड़ी मल्लखांब इत्यादि दिया जाएगा।

संस्था में कार्यरत राष्ट्रीय खिलाड़ी अंजलि और सचिन ने सभी बच्चों को योग क्रियाओं का अभिभूत प्रदर्शन कर, उन्हें योग सिखने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर स्कूल के पीटीआई सुबोध ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि योग करने से ना केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक विकास भी होता है।

इसलिए जरूरी है विद्यार्थियों का योग के प्रति रूझान बढ़े। इसी उद्देश्य से स्कूल के प्रांगण में 10 दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा, जिसका लुफ्त बच्चों के साथ-साथ अभिभावक भी उठा सकते हे। उन्होंने कहा कि योग हम सभी के जीवन के लिए एक अमूल्य मार्ग हैं, जिस मार्ग पर हम अपने जीवन का सार प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here