बीके अस्पताल में नि:शुल्क दिव्यांग कल्याण शिविर आयोजित

0
69

Faridabad/Alive News: सोसायटी फॉर ह्युमन वेलफेयर एम्पावरमेंट नई दिल्ली तथा रेडक्रास पुनर्वास केंद्र फरीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में आज स्थानीय बीके अस्पताल में नि:शुल्क दिव्यांग कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला रेडक्रास सचिव विकास कुमार, भारतीय रेडक्रास सोसायटी, हरियाणा की ओर से सुषमा गुप्ता, वाइस पेट्रन जगदीश सहदेव तथा डॉ. जयपाल सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। शिविर का उद्देश्य दिव्यांगों को सक्षम बनाना है।

इस मौके पर रेडक्रॉस पुनर्वास केंद्र फरीदाबाद, संस्था नई दिल्ली से डा. तरुण कुलश्रेष्ठ एवं उनकी टीम ने 42 दिव्यांगों का माप लिया गया है जिन्हें आगामी 4 मार्च को उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। उपकरणों में चलने हेतु हाथ की छड़ी, कोहनी वाली बैसाखी, वाकर बैसाखी, कान की सुनने की मशीन, व्हील चेयर तथा तिपहिया साइकिल, कृत्रिम दांत, चश्मा व तिपाई आदि शामिल है।

इस मौके पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने कहा कि उन्होंनें कहा कि समर्थ व सक्षम लोगों को जरूरतमंद व दिव्यांगजन की निस्वार्थ भावना से सेवा करनी चाहिए। वहीं भारतीय रेडक्रास सोसायटी, हरियाणा की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित रहीं सुषमा गुप्ता ने कहा कि दिव्यांग जनों को अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए उनका विभाग ऐड़ी-चोटी का जोर लगाये हुए हैं।

वाइस पेट्रन जगदीश सहदेव ने कहा कि कहा कि सरकार ने दिव्यांगों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। बौद्धिक और विकास की दृष्टि से निशक्तों को समाज की मुख्यधारा में शामिल करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग आज हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email