April 26, 2024

खेल भी शिक्षण का ही अंग : रविन्द्र सिंह

Faridabad/Alive News : बल्लभगढ़ स्थित बालाजी पब्लिक स्कूल में चल रही दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के अंतिम दिन प्रतिभागियों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में अपने दमखम दिखाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य रविन्द्र सिंह ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी रूचि रखनी चाहिए क्योंकि खेल भी शिक्षण का ही एक अंग है। उन्होंने खिलाडिय़ों द्वारा किए गए प्रदर्शन की सराहना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों को पुरस्कृत करते हुए उनको जीवन में उन्नति करने का आशीर्वाद दिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राजकिशोर सिंह नेगी ने कहा कि खेल शिक्षण का एक महत्वपूर्ण भाग तो है ही साथ ही साथ बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है। वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में हरफनमौला प्रदर्शन करने पर अहिंसा सदन को सर्वश्रेष्ठ सदन की ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया जबकि सत्र 2017-18 में हुई अंतर सदन हिंदी हास्य नाटक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले ज्योति सदन को चैम्पियन ट्रॉफी प्रदान की गई।

प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग से कक्षा दसवीं के छात्र रोहित शर्मा व कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा शीबा सिंह को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की ट्रॉफी प्रदान की गई जबकि कनिष्ठ वर्ग से कक्षा आठवीं के छात्र दीपक राठौर व कक्षा आठवीं की छात्रा प्रीति ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की ट्रॉफी अपने नाम की। इसके अलावा राज्य स्तर पर ताइक्वांडो प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने पर विद्यालय के छात्र अनूप यादव, सुशांत, शुभम व छात्रा प्रीति को भी ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इससे पहले अंतिम दिन हुई विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में 400 मीटर दौड़ में वरिष्ठ छात्र वर्ग में कक्षा ग्यारहवीं के लवकेश ने प्रथम, कक्षा दसवीं के रोहित शर्मा ने द्वितीय तथा कक्षा नौवीं के सुमित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि छात्रा वर्ग में कक्षा दसवीं की छात्राओं कीर्ति अत्री ने प्रथम, अंशु ने द्वितीय व हर्षिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा 100 गुणा 4 मीटर रिले रेस में छात्रा वर्ग में अहिंसा सदन ने प्रथम, गाँधी सदन ने द्वितीय व ज्योति सदन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि छात्र वर्ग में अहिंसा सदन ने प्रथम, गाँधी सदन ने द्वितीय व नेहरू सदन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वरिष्ठ छात्र वर्ग की लम्बी कूद में कक्षा दसवीं के रोहित शर्मा ने प्रथम, कक्षा बारहवीं के गौरव ने द्वितीय तथा कक्षा ग्यारहवीं के लवकेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि वरिष्ठ छात्रा वर्ग में कक्षा दसवीं की उमा ने प्रथम, कक्षा कक्षा दसवीं की कनिका ने द्वितीय तथा कक्षा बारहवीं की छात्रा ट्विंकल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता खिलाडिय़ों को प्रधानाचार्य व शिक्षकगणों द्वारा पदक पहनाकर व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। मंच संचालन का कार्य अंशु गेरा व विनोद मान ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षकगण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।