Faridabad/Alive News : नंगला एनक्लेव पार्ट-2 स्थित संकट मोचन श्री बालाजी मंदिर में जनमाष्टमी पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर के प्रांगण में भव्य समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आगाज मंदिर के पंडित नरेंद्र पाठक ने की। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में एनआईटी विधायक नगेंद्र भड़ाना, वार्ड-9 के पार्षद महेंद्र भड़ाना और वार्ड-6 के पार्षद सुरेंद्र अग्रवाल ने शिरकत कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथियों ने मंदिर में कान्हा के सामने द्वीप प्रज्वलन और आरती से हुआ।

श्रीकृष्णा जन्मोत्सव पर मंदिर में मनमोहक झांकियां भी सजाई गई थी। जिसे देखने वाले श्रृद्धालुओं की भीड़ लगी रही। जैसे ही रात्रि 12 बजे कृष्ण का जन्म होते ही घण्टे घडियाल मृदंग शंक की मधुर लहरियों व भक्तों की जय-जय कार व आतिशबाजी ने मंदिर को गुंजायमान कर दिया।

भव्य झांकियों एवं आकर्षक सजावट ने श्रद्धालुओं का मनमोह लिया। भजन संध्या के कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने देर रात तक श्रीकृष्ण के भजनों एवं बधाई गीतों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर मंदिर के पंडित नरेंद्र पाठक ने बताया कि पुराणों के अनुसार जेल में कृष्ण में जन्म लिया था। इसी कारण श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को जेल में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि हर साल जिला कारागार में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर तैयारियां कीं जातीं हैं और कैदियों को मिष्ठान व पकवान बांटा जाता है। इस अवसर पर सैकड़ो की संख्या भक्तों को फलहारी व माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर विष्णु दत्त पाठक, राजेश माहौना, हैप्पी शर्मा, सौरव, पीयूष, अमर, रेनू पाठक, सुनिता शर्मा, परी शर्मा, ब्रज मोहन शर्मा इत्यादि समाज सेवी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here