April 27, 2024

महिला टेनिस संघ रैंकिंग में गार्बिने मुगुरुजा शीर्ष स्थान पर

Alive News :  स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा ने सोमवार (11 सितंबर) को जारी महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है. उन्होंने चेकगणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को अपदस्थ कर पहला स्थान हासिल किया है. प्लिसकोवा को तीन स्थान का नुकसान हुआ है और वह अब चौथे स्थान पर आ गई हैं. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दूसरे स्थान पर रोमानिया की सिमोना हालेप और तीसरे स्थान पर यूक्रेन की एलिना स्वितलोना ने कब्जा जमाया है. उन्होंने एक स्थान की छलांग लगाई है.

अमेरिकी की वीनस विलियम्स को चार स्थान का फायदा हुआ है. वह अब पांचवें स्थान पर आ गई हैं. पूर्व में पांचवें स्थान पर काबिज डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी अब एक स्थान खिसक कर छठे स्थान पर आ गई हैं. साल के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम को जीतने वाली अमेरिका की स्लोआने स्टीफंस ने 66 स्थानों की छलांग लगाई है. वह 17वें स्थान पर पहुंच गई हैं. स्टीफंस का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था जिसमें उन्होंने जीत हासिल की.

फाइनल में स्टीफंस से हारने वाली अमेरिका की ही मेडिसन कीज को भी चार स्थान का फायदा हुआ है. वह अब 12वें स्थान पर आ गई हैं. पूर्व नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर को आठ स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है. वह शीर्ष 10 में बाहर हो गई हैं. उन्हें आठ स्थान के नुकसान के बाद 14वां स्थान मिला है.

ब्रिटेन की योहाना कोंटा और रूस की स्वेतलाना कुजनेत्सोवा क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर बनी हुई हैं. स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुल्कोवा को एक स्थान के फायदे के साथ नौवां स्थान मिला है. इसी साल फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करने वाली लातविया की येलेना ओस्टापेंको को दो स्थान का फायदा हुआ है. उन्हें 10वां स्थान मिला है.