April 20, 2024

तीन सूत्रों को अपनाकर पाएं बोर्ड परीक्षा में सफलता

Faridabad/Alive News : सी .बी .एस.ई. एवं हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं की घोषणा होते ही छात्र छात्राए तनाव ग्रस्त महसूस करने लगते है ऐसे समय में सही मार्गदर्शन के आभाव में विद्यार्थी सही प्रकार से पढाई नहीं कर पाते और परीक्षाओं का समय नजदीक आते ही उनकी चिंता घबराहट में बदल जाती है यही वो समय हे जब एक शिक्षाविद होने के नाते हमारा ये परम कर्तव्य बन जाता है के विद्यार्थियों एवं उनके माता पिता को सही सुझाब और मार्गदर्शन दें. प्यारे बच्चों प्रतिस्पर्धा कभी न करें उससे आपको कभी प्रेरणा नहीं मिलती है. और हाँ दुसरो से किसी होड़, स्पर्धा हमेशा खुद से करें क्यूंकि आप खुद अपने कल से अधिक मेहनत करके अच्छे अंक प्राप्त करें, आपसे अधिक आपके बारे में, आपकी मेहनत के बारे में, आपकी नॉलेज के बारे में, और आपके धीरणनिश्चय के बारे में कोई नहीं जनता।

प्यारे बच्चों खुद पर भरोसा रखे और उस भरोशे को कायम रखने के लिए सच्ची मेहनत एवं लगन से आगे बढ़ें। किसी और के नहीं अपितु अपने भरोसे को जो आपका खुद पर हे उसे कभी न टूटने दे ध्यही वो शय हे जो आपका आत्मविस्वास बढ़ाएगी और आपको सफलता की ऊंचाइयों के और ले जाएगी।अभिभाको को ये मेरा सन्देश हे की बच्चों को अधिक समय दे और उनका मन न भटकने दे, माता पिता का साथ,प्यारऔर विश्वास बच्चों में दोगुनी स्फूर्ति भर देता हे. यह वो समय हे जब माता पिता और अध्यापक का साथ एवं विश्वास विद्यार्थियों को उनकी मंजिल तक पहुंचने के लिए सबसे बड़ा प्रेरणा श्रोत हे. मेरा बच्चों से ये अनुरोध हे की परीक्षा के बाद अपने मित्रो से परीक्षा के संदर्व में किसी भी प्रकार का वार्तालाप न करें अपितु अगली परीक्षा के लिए एकार्गरेचित होकर पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करें।

परीक्षा भवन में विद्यार्थी अपने मन को केंद्रित करें कोई किसी प्रकार की ऐसी गतिविधि न करें जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़े ध् परीक्षा के ये तीन घंटे आपकी पुरे साल की मेहनत का परिचायक बनेंगे इसलिए अपने समय को बर्बाद न करें। आपको अपने मन को पूर्ण रूप से वर्तमान में स्थिर रख कर परीक्षाओं को पूरा करें। क्यूंकि मेरे बच्चों जिस तरह सोना तप कर ही कुंदन बनता हे उसी प्रकार परीक्षा रूपी अग्नि से तप कर आप एक उज्जवल भविष्य की और अग्रसर होंगे, परीक्षाओं को उत्सव समझें और अपने जीवन को बदले खुद को पहचानिए और मेरी सुभकामनाए और आशीर्वाद आपके साथ है.

भारत भूषण शर्मा
निदेशक
कुंदन ग्रीन वैली स्कूल.