April 25, 2024

छात्राओं की संघर्ष लायी रंग, सरकारी स्कूल होगा अपग्रेड

Rewari/ Alive News: हरियाणा सूबे के रिवाड़ी जिला के टप्पा गोथरा गांव की सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों ने सरकार से मांग की थी कि उनके स्कूल को अपग्रेड करके सीनियर सैंकडरी स्कूल कर दिया जाए ताकि वे अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा की पढ़ाई गांव में ही पूरी कर लें, इसपर सरकार ने उनकी मांग को मान लिया।
पढ़ाई उनकी जिंदगी में कितना महत्व रखती है, यह संदेश देने के लिए स्कूल की 13 लड़कियों ने 10 मई को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की, छात्राओं के समर्थन में गांव का सरपंच, पड़ोसी गांव के लोग व कांवली गांव के सरकारी काॅलेज की लड़कियां आगे आईं। सरकार ने अंतत छात्राओं की मांग मान ली और 17 मई को लड़कियों ने अपनी भूख हड़ताल खत्म कर लिया।
इस मांग के कुछ ही दिनों बाद गुरुग्राम के कादरपुर गांव में सरकारी स्कूल की लड़कियों ने भी यही मांग रखी कि उनके स्कूल को भी सीनियर सैंकडरी तक अपग्रेड कर दिया जाए। हरियाणा सरकार ने मांग मान ली पर गौर करने वाली बात यह है कि ठप्पा गोथरा गांव की लड़कियों ने जो हिम्मत दिखाई, उससे प्रेरित होकर रोहतक, गुरग्राम, झज्जर, हिसार, जींद, पलवल, सोनीपत व महेंद्रगढ़ में भी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों ने भी सरकार के समक्ष यही मांग रखी। सूबे के शिक्षा विभाग ने कहा कि इतने कम समय में सब जगह सारी व्यवस्था करना आसान नहीं है, पर शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया कि राज्य के सभी 14000 स्कूलों में लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बालिका सुरक्षा समिति का गठन किया जाएगा।