April 25, 2024

अच्छे नागरिक के लिए अच्छे कलाकारों का निर्माण जरुरी : खट्टर

Kurukshetra/Alive News : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अच्छे राष्ट्र और अच्छे समाज का निर्माण करने में अच्छे नागरिकों की भूमिका अहम हैं और अच्छे नागरिक का निर्माण करने के लिए अच्छे कलाकारों का निर्माण जरुरी हैं। इसलिए राज्य सरकार अच्छे कलाकार और अच्छे नागरिक बनाने के लिए संस्कार और संस्कृति का ज्ञान देने का काम कर रही हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को देर सायं मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के सभागार में हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग तथा हरियाणा कला परिषद के तत्वाधान में हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष पर आयोजित राज्यस्तरीय लोक नृत्य एवं गायन प्रतियोगिता के समापन समारोह मेें बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे।

इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हरियाणा की जन सम्पर्क, भाषा एवं सांस्कृतिक विभाग की मंत्री कविता जैन, हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, सांस्कृतिक विभाग की प्रधान सचिव डा. सुमिता मिश्रा ने राज्यस्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता के 12 से 18 वर्ष आयुवर्ग में डीएवी स्कूल अम्बाला का मुरलीधर प्रथम, राजकीय सीनियर सैंकेडरी स्कूल सोनीपत की संतोष राठी द्वितीय, डीएवी स्कूल पंडरी की संध्या बख्शी तृतीय स्थान पर रही।

लोक गायन के 19 वर्ष से अधिक आयूवर्ग में हिसार का सोमवीर प्रथम, झज्जर का रवि द्वितीय, अम्बाला की सिमरन प्रीत तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रतियोगिता के 12 से 18 वर्ष आयुवर्ग में कैथल के गांव नोच से अजय प्रथम, रोहतक से साहिल द्वितीय, कैथल से रिद्धी तृतीय स्थान पर रही। लोक नृत्य के सीनियर वर्ग में सोनीपत का प्रकाश मलिक प्रथम, सिरसा से सीएमके कालेज द्वितीय व डीएवी स्कूल पूंडरी की टीम तृतीय स्थान पर रहने वाली टीमों को ट्राफी देकर सम्मानित किया।

इतना ही नही लोक नृत्य में प्रथम टीम को 1 लाख 1 हजार, द्वितीय को 75 हजार, तृतीय को 51 हजार और गायन में प्रथम आने वाली टीम को 51 हजार, द्वितीय को 31 हजार और तृतीय को 21 हजार राशि का चैक देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के सफल आयोजन और विजेताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा मनोरंजन, शिक्षण और उत्साहवर्धन के लिए समस्त जिलों में हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में 16 से ज्यादा विधाओं को लेकर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में 197 टीमों के 1875 से ज्यादा कलाकारों ने अपना हुनर दिखाने का काम किया। सभी कलाकारों ने अच्छा प्रदर्शन किया। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से निश्चित ही प्रतिभा में निखार आता हैं। कुछ कलाकार प्रथम आते हैं और कुछ दूसरे स्थानों पर रह जाते हैं। सबके सामने एक चुनौती होती हैं।

 हरियाणा की कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से गांव-गांव और ब्लाक स्तर पर देश व प्रदेश से लुप्त हो रही विधाओं को सरंक्षण देने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पानीपत की धरा से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के रुप में चौथी लड़ाई का आगाज किया और इस लड़ाई में निश्चित ही लड़ाई हासिल होगी।

हरियाणा सांस्कृतिक विभाग की प्रधान सचिव डा. सुमिता मिश्रा ने खंड स्तर पर प्रदेश भर में आयोजित की प्रतियोगिताओं पर विस्तृत प्रकाश डाला। हरियाणा कला परिषद के वाईस चेयरमैन सुदेश शर्मा ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। मैक के मुख्य सलाहकार महेश जोशी और अतिरिक्त मुख्य सलाहकार संजय बसीन ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर उपायुक्त सुमेधा कटारिया, नगराधीश कंवर सिंह, जिप चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, जिप सीईओ अनिल कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर,रविन्द्र सांगवान, सुशील राणा, विनित बजाज, विनित क्वात्रा, जितेन्द्र अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद थे।