April 27, 2024

छात्रों के लिए खुशखबरी , नहीं देना होगा सीसीई का एग्जाम

Faridabad/Alive News : हरियाणा के छात्रों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सीसीई (कंटिन्युअस एंड कम्प्रिहेंसिव इवेल्यूशन) के अंको को दो भागों में बांटा है जिसमें सीसीआई के आधे नंबर थिओरी व आधे प्रैक्टिकल में जुडग़ें। हालहिं में आए रिजल्ट में बोर्ड ने ऐसा ही किया है हालाकिं हरियाणा के छात्रों में इसी बात का संशय जरूर बना हुआ है कि उनके सीसीआई के अंक दर्शाए नही गए है।

अब से पहले हरियाणा के छात्रों को दिल्ली सरीखे राज्यों में १२वीं कक्षा के बाद दाखिले लेने के बाद परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि सीसीआई के अंक होने के कारण थिओरी में अंक कुल 60 नबरों से ही दर्शाए जाते थे।

20 नंबर प्रैक्टिकल के तथा 20 नंबर सीसीआई के जुड़ते थे। सीसीआई के नंबर लगने के कारण दिल्ली के कॉलेज व यूनिवर्सिटि दाखिले नही देते थे। दाखिले लेने के लिए छात्रों को बोर्ड के चक्कर काटने पड़ते थे जिस कारण कई बार लेट होने के कारण या तो लेट फीस देनी पड़ती थी।

बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने शनिवार को बताया कि इस समस्यां से निजात दिलावाने के लिउ बच्चों के भविष्य को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि सीसीआई के अंको को दो भागों में बांटा गया है जिसमें थिओरी व दूसरा प्रैक्टिकल है।

उन्होंने बताया कि अब छात्रों को दूसरे राज्यों में दाखिला लेने में परेशानी नही होगी। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष से बोर्ड सीसीआई के अंक ही समाप्त कर देगा और प्रैक्टिकल विषय पर ही होगी। उन्होंने बताया कि आज उन्होंने ऐसे छात्रों को भी फोन पर बधाई दी है जिन्होंने हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान लिया है।