April 24, 2024

सरकार औद्योगिक नीतियों में बदलाव को तैयार : विपुल गोयल

Faridabad/Alive News : हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने उद्योगपतियों को हरियाणा के विकास में अहम भूमिका निभाने का आहवान करते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार उद्योगपतियों की सुविधा तथा उनकी मांग के अनुसार औद्योगिक नीति में बदलाव करने के लिए हर समय तैयार है। प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए उद्योगपतियों द्वारा दिए जाने वाले सकारात्मक सुझावों का सरकार द्वारा हमेशा स्वागत किया जाएगा।

विपुल गोयल स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कनवेंशन हॉल के प्रांगण में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री एवं एचएसआईआईडीसी के संयुक्त तत्वाधान में 24 से 28 मार्च 2017 तक चलने वाले हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (हाईटैक्स)का विधिवत उदघाटन करने के बाद हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए हुए उद्योगपतियों, विभाग के अधिकारियों, तकनीकी शिक्षा प्राप्त विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले पचास वर्षों के दौरान जहां केवल सात राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा की सीमा को छूकर निकलते थे वहीं पिछले ढाई वर्षों के दौरान इनकी संख्या बढकऱ 15 तक पहुंच गई है।

उद्योग मंत्री ने हाल ही में गुरुग्राम में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन को बेहद सफल करार देते हुए कहा कि हरियाणा में एक समय वह था जब यहां के लोग शिक्षा, रोजगार, कारोबार के लिए विदेशों में चले गए थे लेकिन वर्तमान सरकार के प्रयासों से विदेशों के 33 देशों में बसे हरियाणवी मूल के 1300 लोगों एवं उद्यमियों ने न केवल अपनी पैतृक भूमि से जुडऩे में रूचि दिखाई है बल्कि प्रदेश सरकार की नीतियों पर मोहर लगाते हुए 20,000 करोड़ के एमओयू भी किए हैं। जिससे समूचे हरियाणा का एक समान औद्योगिक विकास होगा।

इन सभी लोगों ने विकास के दृष्टिकोण से अपने-अपने मूल गावों को भी गोद लिया है। उन्होंने कहा कि इस समय हरियाणा में करीब 164 इंजीनियरिंग कालेज तथा 127 पोलीटैक्नीक कालेज सफलता पूर्वक चल रहे हैं। जहां विद्यार्थियों को उद्योगों की मांग के अनुसार कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इस अवसर पर जिला उपायुक्त समीर पाल सरो, हरियाणा खादी बोर्ड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी गरिमा मित्तल, फरीदाबाद नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, फरीदाबाद नगर निगम के उपमहापौर मनमोहन गर्ग, पीएचडी चैंबर की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्ले, भाजपा नेता राजेश नागर, लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष अरूण बजाज, एफआईए के सचिव कर्नल शैलेंद्र कपूर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजीव खेमका, भारत विकास परिषद के जिला अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, एफआईए की कार्यकारिणी के सदस्य आरपी हंस के अलावा प्रख्यात उद्योगपति अजय जुनेजा, शम्मी कपूर, पीजेएस सरना, मनोज रूंगटा, सुभाष चंद्र समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।