April 24, 2024

टीबी पर सरकार गंभीर, अब हर रोज दी जाएगी दवा: डॉ शीला भगत

Faridabad/ Alive News: जिला स्वास्थ विभाग ने टीबी के नए मरीजों के लिए व टीबी बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए टेक्निकल ऑपरेशनल गाइडलाइन (टॉग) को 1 नवम्बर से लागू किया गया है. इसके तहत टीबी के नए मरीजों को सेंटर पर जाकर, ट्रीटमेंट सपोर्टर/ डॉट प्रोवाइडर के सुपरविजन में नियमित दवाइयां लेनी होगी। टॉग के तहत वजन के आधार पर मरीजों को चार भागों में बाटकर दवा देने का प्रवधान है. पहला 25 से 39, दूसरा 40 से 54, तीसरा 55 से 69 और चौथा 70 किग्रा वजन से अधिक के मरीजों को वजन के मुताबिक दो गोली, तीन गोली और चार गोली दी जाएगी।

उपरोक्त जानकारी मीडिया से साझा करते हुए डॉ शीला भगत ने कहा कि हेल्थ विभाग की तरफ से जारी यह गाइडलाइन नए मरीजों के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। क्योकि पहले यह दवाइयां एक दिन गैप करके दिया जाता था, जिसकी वजह से एमडीआर के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गयी थी। इसका कारण यह था की मरीज कभी दवा लेते थे या कभी छोड़ देते थे। लेकिन अब यह दवा मरीजों को ट्रीटमेंट सपोर्टर/ डॉट प्रोवाइडर सामाजिक कार्यकर्त्ता, नेता, एएनएम और आशा के सुपरविजन में नियमित लेनी होगी। डॉक्टर ने बताया कि गाइडलाइन को 1 नवम्बर से शुरू कर दिया गया है, जबकि पुराने मरीजों को दवा वैसे ही दी जाएगी जैसे उन्हें पहले दी जा रही थी।
अंत में डॉक्टर भगत ने कहा कि अगर फिरभी किसी मरीज को कोई दिक्कत होती है तो वह जिला अस्पताल के टीबी विभाग के सम्बन्धित अधिकारी से सम्पर्क करे उनकी पूरी सहायता की जाएगी।

डॉक्टर शीला भगत

डिप्टी सिविल सर्जन
टीबी एवं एचआईबी विभाग