Faridabad/Alive News : भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की रोहतक व अमृतसर इकाईयों द्वारा विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत एनएचपीसी फरीदाबाद व स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद के सहयोग से स्थानीय ग्राम फतेहपुर चंदेला स्थित बजरंग शिक्षा निकेतन उच्च विद्यालय के प्रांगण में मेगा मल्टी स्पेशलिटी कैम्प व सैमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने मुख्य अतिथि के रूप में पधार कर किया। एनएचपीसी के कार्यकारी निदेशक एस.के. जैन तथा फरीदाबाद नगर निगम के पार्षद एडवोकेट सतीश कुमार चंदेला कार्यक्रम में बतौर विशिष्ठ अतिथि उपस्थित थे।

इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि वर्तमान भारत सरकार व प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि वर्ष-2018 के अंत तक देश के हर बच्चे का सम्पूर्ण टीकाकरण हो जाये। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा टी.बी. नियंत्रण, कुष्ठ रोग निवारण, मिशन इन्द्र धनुष, मिशन परिवार विकास को शत-प्रतिशत रूप में सफल बनाने का लक्ष्य तय करना भी सराहनीय कार्य है। श्रीमती त्रिखा ने कहा कि इस कड़ी में उक्त प्रचार इकाईयों द्वारा जन जागरूकता रैली के साथ-साथ स्वास्थ्य कैम्प और सैमिनार का आयोजन करना भी अनूठा प्रयास है।

डॉ. जैन ने कहा कि एनएचपीसी फरीदाबाद द्वारा इस कैम्प में लगभग 1200 मरीजों के लिए मुफ्त दवाइयां प्रदान करने के साथ-साथ जांच कार्यों में भी सहयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि उनका संस्थान हमेशा ही इस प्रकार के जन कल्याणकारी कार्यों में सक्रीय सहयोग देता है। पार्षद चंदीला ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से समाज के आम गरीब तबके के लोगों को भी अच्छी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घर आंगन पर ही प्राप्त होती हैं जोकि एक प्रशंसनीय कदम है।

सिविल अस्पताल फरीदाबाद के चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक चोपड़ा ने मिशन इन्द्रधनुष, डॉ. स्मृति ने टी.बी. व कुष्ठ रोग निवारण तथा डॉ. राजेश कौर ने मिशन परिवार विकास के बारे में लोगों को भारत सरकार की ओर से क्रियान्वित की जा रही स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

निदेशालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यक्रम प्रभारी कवीश दत्त ने अतिथियों का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निदेशालय द्वारा इस प्रकार के सेमिनार व कैम्प तथा जन जागरूकता रैलियों का आयोजन पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश में विशेष रूप से किया जा रहा है ताकि लोगों को भारत सरकार की अनूठी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल हो सके। उन्होंने कहा कि उनके निदेशालय का प्रमुख उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अलावा अन्य सभी अभियानों का प्रचार जन-जन तक पहुंचाना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में जब कभी भी उनके निदेशालय की ओर से इस प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी कैम्पों व कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा तो उन्हें एचएचपीसी व सम्बन्धित स्वास्थ्य विभाग इसी प्रकार सहयोग देता रहेगा।

इस मौके पर एनएचपीसी मैडिकल सैन्टर की जीएम डॉ. कमला, उपसिविल सर्जन डॉ. आरएस राठी, मुख्य कार्यकारी अभियन्ता वी.पी. राय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गीता व डॉ. निधि सहित कई अन्य सम्बन्धित अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here