April 20, 2024

छात्रों की मांगों को गंभीरता से नहीं ले रही सरकार: कृष्ण अत्री

Faridabad/Alive News : एमडीयू द्वारा जारी किए गए नए तुगलकी नियमों के खिलाफ कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने आज विरोध स्वरुप जिलाध्यक्ष कृष्ण अत्री के नेतृत्व में एन.एच.-3 स्थित डीएवी शताब्दी महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर ताला लगाकर कॉलेज के बाहर धरना देते हुए सरकार व एमडीयू प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष कृष्ण अत्री ने कहा कि एमडीयू द्वारा हाल ही में एक नियम जारी किया गया है, जिसके तहत 5वें सेमेस्टर में दाखिला लेने के लिए पहले सेमेस्टर में छात्र द्वारा सभी विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया है, जिसका छात्र विरोध कर रहे है और इसको लेकर कॉलेजों व जिला उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन करके उन्हें ज्ञापन भी दिया जा चुका है परंतु करीब 10 दिन बीतने के बाद भी न तो कॉलेज प्रशासन व न ही जिला प्रशासन की तरफ से छात्रों को किसी प्रकार का कोई आश्वासन मिला है।

वहीं दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा भी इस मामले पर पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए है, जिससे साबित होता है कि भाजपा सरकार पूरी तरह से छात्र विरोधी सरकार है और आज छात्र पढ़ाई छोडक़र भाजपा शासनकाल में अपनी मांगों को मनवाने के लिए धरने-प्रदर्शन करने को मजबूर हो रहे है। अत्री ने कहा कि अपनी मांगों को लेकर छात्र शांतिपूर्वक धरने व प्रदर्शन करके ज्ञापन सौंप रहे है परंतु सरकार व प्रशासन की तरफ से उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है, जिससे छात्रों में आक्रोश पनपने लगा है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जल्द ही सरकार व प्रशासन ने इस मुददे पर कोई कारगर कदम नहीं उठाए तो छात्र सडक़ों पर उतरकर प्रदर्शन व भूख हड़ताल करने जैसे कदम उठाने से भी पीछे नहीं हटेंगे।

इस मौके पर डीएवी कॉलेज अध्यक्ष कृष्ण शर्मा, उपाध्यक्ष प्राशीष चौहान, महासचिव पंकज गर्ग, मानव रचना अध्यक्ष मोहित लोहिया व जिला महासचिव भारत शर्मा ने संयुक्त रुप से कहा कि भाजपा सरकार में छात्रों का सर्वाधिक शोषण किया जा रहा है, नए-नए तुगलकी फरमान जारी करके छात्रों के हितों से खिलवाड़ की जा रही है। अगर एमडीयू को यह नियम लागू करना था तो पहले ही सेमेस्टर से लागू किया जाना था परंतु ऐसा न करके सीधे-सीधे छात्रों के हितों पर कुठाराघात किया गया है। कॉलेज में ताला लगाने की सूचना से पूरे कॉलेज प्रशासन में हडकम्प मच गया और मामले की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.सतीश आहुजा ने छात्रों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों के बारे में एमडीयू को भेजा जा चुका है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही छात्रों के हितों में फैसला आएगा, उनके आश्वासन के करीब दो घण्टे बाद छात्रों ने प्रदर्शन समाप्त किया।

इस मौके पर डीएवी कॉलेज अध्यक्ष कृष्ण शर्मा, उपाध्यक्ष प्राशीष चौहान, महासचिव पंकज गर्ग, मानव रचना अध्यक्ष मोहित लोहिया व जिला महासचिव भारत शर्मा, निशांत तंवर, मोहित प्रजापति, प्रिंस शर्मा, अक्षय, संजय मौर्य, राहुल, आकाश, पंकज गर्ग, मोहित गर्ग, गौरव गर्ग, शुभम नागर, हरीश, दीपक, भूपेद्र, कुंदन नंबरदार, रोहित नागर, सचिन लोहिया, राहुल रावत, मोहित, चेतन दीक्षित, भूपेंद्र प्रजापति, प्रीतम कुमार, छात्रा रेणुका यादव, रीना, शालिनी, हिमांशी, गायत्री, पूजा आदि अनेकों एनएसयूआई कार्यकर्ता उपस्थित थे।