March 29, 2024

ग्राम पंचायत ने 12 मेधावी छात्रों को किया प्रोत्साहित

Faridabad/Alive News
भस्कौला पंचायत द्वारा आसपास के गांवों के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया है। महिला सरपंच सत्यवती की इस पहल की ग्रामीण मुक्त कंठ से प्रशंसा कर रहे हैं। इस सम्मान समारोह में 10 वीं और 12 वीं में अच्छे अंक लेकर पास होने वाले ऐसे 25 छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी, सर्टिफिकेट, मैडल एवं नकद पुरस्कार देकर उनका उत्साह वर्धन किया गया।महावतपुर के मंदिर प्रांगण में आयोजित इस प्रतिभा सम्मान समारोह के मुख्य आयोजक ग्राम पंचायत भस्कौला की महिला सरपंच सत्यवती और उनके पति समाजसेवी भान सिंह चौहान ने बताया कि बच्चों को प्रोत्साहन के लिए और जो छात्र किसी कारण से परीक्षा में असफल हो गए उनका मनोबल बढाने के उदेश्य से इस समारोह का आयोजन किया गया है।
समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षाविद एवं सतयुग दर्शन विद्यालय के प्रिंसीपल आर.के. शर्मा एवं सतयुग दर्शन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्रनोलॉजी एवं मेनेजमेंट के डायरेक्टर भूपेश कुमार सिंह ने बच्चों और उपस्थित अभिभावकों को प्रेरित किया। शिक्षाविद श्री आरके शर्मा ने कहा कि अभिभावक अपने बच्चे की छुपी हुई प्रतिभा को पहचाने, उनपर विश्वास करें, दूसरों से अपने बच्चे की तुलना न करें, उन्हें अच्छे संस्कार, अच्छा वातावरण दें ताकि वे सही दिशा में आगे बढ सकें। श्री शर्मा ने पेरेंट्स से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षित करने से बेहतर कोई ओर इनवेशटमेंट नही होता, शिक्षित बच्चा ही मां बाप की सबसे बडी दौलत होता है। डायरेक्टर भूपेश कुमार सिंह ने बच्चों को अच्छे और बुरे के बारे में बताते हुए जीवन में सफलता के गुर सिखाते हुए उनका मार्गदर्शन किया।
सम्मान समारोह का मंच संचालन कर रहे युवा कलाकार एवं ब्रज मंडली के डायरेक्टर ब्रजमोहन भारद्वाज की मधुर आवाज ने सभी को मंत्र मुगध कर दिया। कैप्टन ईश्वर सिंह चौहान और युवती सुधा ने भी उपस्थित छात्रों और अभिभावकों को अपने ओजस्वी भाषण से खूब प्रेरित किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से शिक्षाविद आरके शर्मा, भूपेशकुमार सिंह, सरपंच सत्यवती, कैप्टन ईश्वर सिंह चौहान, भानसिंह चौहान, राम सिंह नंबरदार, देवेंद्र पंच, सुखबीर चौहान, पूर्व सरपंच विशेष चौहान, गिर्राज शर्मा, सुभाष चौहान, श्याम, बृजमोहन वशिष्ठ उर्फ बिरजू, सुनील शास्त्री, रेखा चौहान, राजूद्दीन पटवारी, बिल्लू चौहान, मानसिंह चौहान, कपिल चौहान सहित काफी संख्या में छात्र एवं उनके अभिभावक मौजूद थे।