March 29, 2024

8 मार्च से शुरू हो रही है हरियाणा विद्यालय बोर्ड की परीक्षाएं

परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग की तैयारी लगभग पूरी

Faridabad/ AliveNews
8 मार्च से हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। वहीं, हरियाणा विद्यालय बोर्ड ने इस बार परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर लगे सरकारी और निजी स्कूल के टीचरों के लिए भी कई सख्त आदेश जारी किए है। इस बार बोर्ड की परीक्षा में जिले के करीब 26 हजार छात्र बैठेगें। जिनमें 10वीं के करीब 58सौ और 12वीं के लगभग 21 हजार छात्र शामिल है।

परीक्षा के लिए बनाए गए है 73 केंद्र
जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 73 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें, 48 परीक्षा केंद्रों पर केवल 10वीं के छात्र परीक्षा देगें। बाकी परीक्षा केंद्रो पर 10वीं और 12वीं दोनां कक्षाओं के छात्र परीक्षा देगें। दोनों कक्षाओं की परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक होगा। 10वीं का पहला पेपर हिंदी और 12वीं का पहला पेपर अंग्रेजी विषय का होगा।

परीक्षा के दौरान लापरवही करने वाले टीचरों पर होगी सख्त कार्रवाई
बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार हरियाणा विद्यालय बोर्ड ने कई सख्त आदेश जारी किए हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो बोर्ड परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर लगा कोर्ड भी टीचर अगर लापरवही करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं, अगर निजी स्कूल का टीचर ऐसा करते पाया गया तो उससे साथ-साथ उसकी लापरवही का खामियांजा उसके स्कूल को भी उठाना पड़ेगा।

डिप्टी डीईओं डॉ रमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि परीक्षा के दौरान अगर सरकारी स्कूल का टीचर लापरवही करते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं अगर लापरवही करते हुए निजी स्कूल का टीचर पाया जाता है तो उससे खिलाफ कार्रवाई तो होगी ही साथ ही उसके स्कूल की मान्याता भी रद्द हो सकती है।