April 26, 2024

हरियाणा राज्य टॉपर आयुष गर्ग ने जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक हासिल की 12

Faridabad/ Alive News : जेईई मेन में अपनी कामयाबी का झंडा बुलंद रखते हुए फिटजी (FIITJEE) ने एक बार फिर अपनी सर्वोत्कृष्ठता साबित कर दी है। इस साल जेईई मेन के नतीजों ने भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान, फिटजी को अपने छात्रों की असाधारण उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर प्रदान किया है। हरियाणा राज्य टॉपर,(आयुष गर्ग, ऑल इंडिया रैंक 12) ने 360 अंकों में से 340 अंक हासिल किया है। वह पिछले छह वर्षों से फिटजी फरीदाबाद के छात्र हैं।

उल्लेखनीय है कि 2017 में पुनीत मंगला (304/360),2016 में अकांक्षा मक्कड़ (318/360) और 2015 में, मयंक गुप्ता (325/360) ने जेईई मेन परीक्षा में शहर में अधिकतम अंक हासिलत करके हमें गर्वान्वित महसूसकराया था। पूरे देश से लगभग 12.58 लाख छात्रों ने जेईई मेन 2018 में शामिल होकर अपने कौशल की जांच की जो इस महीने की शुरुआत में तीन चरणों में सम्पन्न हुआ था। परीक्षा का ऑफलाइन मोड 8 अप्रैल 2018 को आयोजित किया गया था जबकि ऑनलाइन मोड 15 और 16 अप्रैल 2018 को आयोजित किया गया था। इस कीर्तिमान को हासिल करने वाले सामान्य श्रेणी के 1 लाख से अधिक उम्मीदवार,5,500 प्रतिष्ठित आईआईटी सीटों (सामान्य श्रेणी) के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए अब अंतिम चरण जेईई एडवांस्ड 2018 में शामिलहोंगे। अपनी उत्कृष्ठता साबित करते हुए, फिटजी फरीदाबाद केंद्र के छात्रों ने शहर में शीर्ष 10 रैंकों में से 8 रैंक हासिल किया है। विशेष रूप से8 शीर्ष दस रैंकरों में शामिल हैं।

उनमें से सभी छात्र फिटजी फरीदाबाद केंद्र में लांगटर्म क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र हैं। फरीदाबाद केंद्र में रसायन विज्ञान पढ़ाने वाले और विश्वविद्यालय में उनके शिक्षण अनुभव सहित 45 से अधिक वर्षों के शिक्षण अनुभव वाले डॉ. आर. के. चौधरी कहते हैं,‘‘ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि फिटजी के छात्रों नेजेईई में उत्कृष्ठता हासिल की है। राष्ट्रीय स्तर पर फिटजी के छात्रों की सफलता ने साल दर साल संकाय की श्रेष्ठता और भारत के सबसे भरोसेमंद संस्थान के समयबद्ध अद्वितीय शिक्षण पद्धतियों को साबित किया है।

’’ जिन छात्रों ने इस पहले दौर में सफलता हासिल की है, वे काफी रोमांचित हैं। फिर भी अभी उन्हें सतर्क रहने की जरूरत हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि अंतिम बाधा को अभी जीतना बाकी है। फिटजी फरीदाबाद केंद्र के टाॅप स्कोरर आयुष गर्ग ने कहा,‘‘आईआईटी में जाना विज्ञान के अधिकतर मेधावी छात्रों का सपना होता है। मैंने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुझे वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ी। मुझे पूरा विश्वास था कि मैं जेईई मेन में अच्छे अंक लाउंगा। मेरे नतीजे का श्रेय पूरी तरह से फिटजी में आयोजित किये जाने वाले शानदार कोचिंग तंत्र को जाता है जोप्रत्येक छात्र से उसके सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाता है।