April 27, 2024

मनुष्य जीवन मिला है मन अच्छा बनाओ : स्वामी ज्ञानानंद

Palwal/Alive News : गीता मनीषी महामण्डलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद ने प्रवचन करते हुए कहा कि मनुष्य जीवन मिला है, मन अच्छा बनाओ, संकल्प अच्छा बनाओ। जिला करागार में गीतोपदेश करते हुए स्वामी ज्ञानानंद ने प्रवचन करते हुए कहा कि बीता हुआ समय कभी वापिस नहीं आता। समय का सदुपयोग मनुष्य के अपने हाथ में है। अच्छी मानसिकता से ही समय का सदुपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कारागार में रहकर भी अच्छी मानसिकता बनाई जा सकती है। विचारों व बुद्धि के बिगडऩे से ही गलत रास्ते की शुरूआत होती है। बुद्धि व विचार हमेशा कुसंगति से बिगड़ते हैं। मनुष्य को कुसंगति से सदैव बचना है। ईष्र्या व द्वेष को अपने मन-बुद्धि से पूर्ण रूप से बाहर निकालना है।

स्वामी ज्ञानानंद कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कारागारों में गीतोपदेश का संचार करने का कार्यक्रम बनाया है। सरकार उदार परिवेश तैयार कर रही है, अच्छे निर्णय ले रही है और स्वयं सेवी संस्थाएं भी अच्छा कर रही हैं। उन्होंने बताया कि कारागारों में बंदियों की स्थिति का विशलेषण करने के उपरांत उनके लिए एक पाठयक्रम भी तैयार किया गया है। उन्होंने जिला कारागार में विचाराधीन बंदियों व कैदियों को प्रोत्साहित किया कि वे यहां से बाहर जा कर अपने गांव, मोहल्ला व आस-पास के परिवेश में सफाई-स्वच्छता अभियान से अवश्य जुड़े।

इस अवसर पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार, उप सहायक जेल अधीक्षक नरेश हुड्डा, जीयो गीता प्रचार समिति के प्रांतीय अध्यक्ष खैराती लाल सिंगला, कृष्ण सेवा मंच के प्रधान उदय प्रकाश, संरक्षक नरेश गांधी, बलराम दास सेवा समिति रूझानी गुरूद्वारा के सुभाष गांधी, पलवल डोनर्स क्लब के संयोजक विकास मित्तल, सहसंयोजिका अल्पना मित्तल, कारागार के चिकित्सक डॉ. महेशपाल, फार्मासिस्ट विजय कालड़ा, सुभाष कुकरेजा, प्रताप मुदगील, मंजीत, कमल छाबड़ा, दीनानाथ कुकरेजा मौजूद थे। इस अवसर पर अनेक महिलाए भी मौजूद थीं।