अब हिसार में होगी एचसीएस, आईएएस की ट्रेनिंग

0
23

Chandigarh/Alive News : हिसार स्थित गुरु जंभेश्वर विवि में अंतर राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाएगा। इसमें हरियाणा के सभी सिविल कर्मचारी, तकनीकी क्षेत्र के अध्यापक एवं अन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। साथ ही इसी संस्थान में एचसीएस और आईएएस को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने लंदन के किंग्स कॉलेज के साथ समझौता किया है। प्रशिक्षण केंद्र में विश्व स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि हरियाणा के कर्मचारी भी समय के साथ आगे बढ़ सकें।

दूसरी ओर हरियाणा में गरीब वर्ग का कोई विद्यार्थी अब उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। बारहवीं पास करने के बाद हॉयर एजूकेशन के लिए यह राशि उपलब्ध होगी। हरियाणा के विद्यार्थी अब यूके पढ़ने जा सकेंगे जबकि वहां से भी विद्यार्थी हरियाणा में पढ़ने आएंगे। हिसार में बनने वाले प्रशिक्षण केंद्र में लंदन से ऑन लाइन कोर्स भी कराए जाएंगे।

लंदन विजिट के दौरान कई एमओयू हुए हैं साइन
तकनीकी शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने बुधवार को प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि लंदन विजिट के दौरान कई एमओयू साइन किए हैं जिससे हरियाणा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा लंदन के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर रिसर्च करेंगे। यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थम्पटन और नॉट्टंघम ट्रंट यूनिवर्सिटी यूके के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि हरियाणा में प्रगतिशील-इकोसिस्टम स्थापित हो सके। लंदन यूनिवर्सिटी ने हरियाणा के साथ कंप्यूटर साइंस, साइबर साइंस व एमएससी डाटा साइंस के लिए टेक्निकल यूनिवर्सिटीज में विच्र्युवल लर्निंग के माहौल में पैरलल डिग्री चलाने पर सहमति व्यक्त की है।

पाठ्यचर्या विकास, योग्यता फ्रेमवर्क, फैकल्टी एक्सचेंज एवं विजिट, स्टूडेंट्स एक्सचेंज, कौशल, तकनीकी शिक्षा, संयुक्त शैक्षणिक अनुसंधान, अनुसंधान का व्यवसायीकरण, वित्त पोषण के अवसर, उद्यमिता, नवाचार और इन्कयूबेशन केंद्र और प्लेसमेंट जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here