त्योहारों पर मिठाई-शाही पकवान से बिगड़ गई सेहत? इन 8 तरीकों से डिटॉक्स कर लें बॉडी

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New Delhi/Alive News: दिवाली और भाईदूज (Diwali and bhai dooj) का त्योहार जा चुका है लेकिन लोगों के मिठाई खाने का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है. त्योहारों में दिनचर्या बिगड़ जाती है और एक्सरसाइज या डाइट फॉलो नहीं हो पाता है. त्योहार खत्म होते ही ज्यादातर लोगों को वजन के बढ़ने की शिकायत होती है. आइए जानते हैं कुछ आसान टिaप्स जो शरीर को डिटॉक्स (body detoxify) यानी अंदर से साफ करने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार हैं.

सुबह-सुबह गर्म नींबू पानी पिएं
अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी के साथ करें. एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस डालें. नींबू पानी शरीर को तेजी से डिटॉक्स करता है.

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
वजन घटाने में प्रोटीन सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. प्रोटीन मांसपेशियां बनाने में भी मदद करता है. अपनी डाइट में अंडे, चिकन, बीन्स, दाल और फलियां जैसे खाने शामिल करें. ये आपकी भूख को कंट्रोल करने के साथ ही कैलोरी की मात्रा भी कम करते हैं और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

फाइबर बढ़ाएं
फाइबर को एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट माना जाता है. अपनी डाइट में खूब सारा फाइबर शामिल करें. इसके लिए खूब सारा खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. इससे आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा.

खाने की तैयारी पहले करें
हेल्दी खाने और समय की बचत के लिए खाने की तैयारी पहले कर लेना एक बहुत अच्छी तकनीक मानी जाती है. ऐसी प्लानिंग बनाएं जिसमें थोड़ा-थोड़ा कर कई बार खाएं. इस तरह आपको भूख कम लगेगी और आप ओवरइटिंग की आदत से बच जाएंगे.

खूब पानी पिएं
त्योहारों में अलहेल्दी खाना खाने के बाद शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है और इसके लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. दिन भर में 8-9 ग्लास पानी पिएं, इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे. पानी पीते रहने से आपको एनर्जी का एहसास होगा. हाइड्रेटेड रहने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है नींद भी अच्छी आती है.

खाने में कई चीजें शामिल करें
अपने खाने में कार्ब्स और फैट्स जैसी चीजें शामिल करें. अपनी डाइट ताजे फलों, सब्जियाों, दाल, फलियां, नट्स और सीड्स से भरपूर बनाएं. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा.

मीट से परहेज करें
दिवाली के बाद अपने पाचन तंत्र पर कम से कम दबाव डालें. इसके लिए अपने भोजन को हल्का रखें. खाने में रेड मीट से परहेज करें और प्लांट प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं.

अच्छी नींद लें
नींद की कमी का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है. त्योहार खत्म हो चुके हैं और अब आप सबसे पहले अपनी नींद पूरी करें. सोने से पहले एक कप हल्दी दूध में कुछ दालचीनी, अदरक पाउडर और गुड़ डालें. यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

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