March 29, 2024

नर्सिंग स्टाफ की सामूहिक हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

Faridabad/Alive News : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (एम्स) की शाखा बल्लभगढ़ में मांगों को लेकर नर्सिंग स्टाफ सामुहिक हड़ताल पर रहा। जिससे अस्पताल में आपरेशन कक्ष, ओपीडी, डिलीवरी कक्ष, ईसीजी की सेवाएं प्रभावित रही। मांग पूरी न होने पर 27 मार्च से यूनियन ने अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (एम्स) की शाखा बल्लभगढ़ में नर्सिंग स्टाफ यूनियन के प्रधान रूपेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि छठे वेतन आयोग को लागू करने के दौरान एम्स प्रबंधन समिति के साथ समझौता हुआ था कि नर्सिंग स्टाफ को आयोग की सिफारिश लागू करने के बाद एक अलग से ग्रेड दिया जाएगा। अब सातवां वेतन अयोग लागू हो चुका है, लेकिन अलग से ग्रेड अभी तक नहीं दिया है। इससे नाराज नर्सिंग स्टाफ यूनियन के आह्वान पर नर्सिंग स्टाफ एक दिन के सामुहिक हड़ताल पर रहा।

सेवाएं रही प्रभावित : नर्सिंग स्टाफ के सामुहिक हड़ताल पर रहने से आपरेशन कक्ष, वार्ड में डिलीवरी कक्ष, ओपीडी, प्राथमिक उपचार कक्ष, ईसीजी की सेवाएं सुबह से ही प्रभावित रही। डिलीवरी के लिए आने वाली महिलाओं को रैफर करना पड़ा। वहीं शुक्रवार को आपरेशन के लिए तारीख देने वाले मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

नर्सिंग स्टाफ की शुक्रवार को सामूहिक हड़ताल एम्स की सभी शाखाओं में रही। इसलिए मरीजों को किसी तरह की परेशान न हो। इसके लिए हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई। इसके अलावा एम्स शाखा के सभी डॉक्टरों की अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी गई, जिससे मरीजों को ज्यादा दिक्कत न हो। –डॉ. रवनीत कौर, प्रभारी एम्स शाखा बल्लभगढ़।