हेल्थ सुरक्षा को लेकर यूनिवर्सल अस्पताल द्वारा सेमीनार आयोजित

0
16
Faridabad/Alive News : सर्दी के मौसम में विभिन्न बीमारियों से बचने के उपाय को लेकर यूनिवर्सल अस्पताल में एक सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार को मुख्य रूप से डा. शैलेश जैन एवं डा. ऋधि अग्रवाल ने सम्बोधित किया।
सेमीनार को सम्बोधित करते हुए डा. शैलेश जैन नेे बताया कि सर्दी के दिनो में सबसे अधिक हार्ट के मरीजो, जोड़ो के दर्द एवं सांस की बीमारियो से पीडि़त मरीजों को परेशानियां होती है। कई बार तो सर्दी के मौसम में एहतियात ना बरतने पर इन मरीजों की जान भी चली जाती है। उन्होंने कहा कि आज इस सेमीनार का आयोजन मुख्य रूप से इन बीमारियों से बचाव के उपाय बताने के लिए किया गया है और इस तरह के सेमीनार यूनिवर्सल अस्पताल समय समय पर विभिन्न कालोनियों, सेक्टरो आादि में भी करेगा।
  डा. जैन ने बताया कि अधिक सर्दी में सामान्य दिनो की तुलना में इन बीमारियों का बढऩा स्वाभिावक हो जाता है इसीलिए इनसे बचने के लिए सभी उपाय करने चाहिए। सेमीनार को सम्बोधित करते हुए डा. ऋधि अग्रवाल ने कहा कि सर्दी के मौसम में बच्चो में गला संक्रमण की ज्यादा शिकायत होती हे। बच्चो के निमोनिया न हो, ऐसे में खान पान, तथा पहनावे पर  माता को ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को भी इस सर्दी के मौसम में छोटे बच्चो के साथ पूरी एहतियात बरतनी चाहिए क्योकि मॉ और बच्चा दोनो एक दूसरे के पूरक होते है और अगर मॉ सर्दी में एहतियात नहीं बरतेगी तो उसका सीधा असर बच्चे पर पडेगा इसीलिए बच्चो को बचाव करने के लिए मॉ को अधिक से अधिक सुरक्षा बरतनी चाहिए।
सेमीनार के अंत में डा. शेलेश जैन व डा. ऋधि अग्रवाल ने सभी आये हुए लोगों का आभार जताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here