April 19, 2024

बारिश का आतंक : मुंबई-गुजरात सहित देश के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त व्यस्त

New Delhi/Alive News : मुंबई और गुजरात सहित देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मुंबई में शुक्रवार से ही भारी बारिश हो रही है. इसकी वजह से शहर के कई हिस्सों में जलभराव की समस्या हो गई है. इससे जगह-जगह ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. वहीं, मौसम विभाग ने यहां हाईडाइड की आशंका भी जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर 11 बजे के बाद कभी भी समुद्र में ऊंची लहरे उठ सकती हैं.

गुजरात भी पानी-पानी : वहीं, कुछ ऐसा ही हाल गुजरात का भी है, जहां पूरे राज्यभर में हर जगह जगह पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. वहां भी इससे जनजीवन पर काभी असर पड़ा है. सौराष्ट्र में सड़कें पानी में डूब गई हैं. घरों में भी पानी घुस गया है, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई और गुजरात के अलावा पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है, उत्तराखंड में तो अगले तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है.

लोकल पर ज्यादा असर नहीं : भारी बारिश का असर मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल पर भी थोड़ा बहुत पड़ा है. रेल ट्रैक पर पानी भरने के कारण कुछ इलाकों में ट्रेनें देर से चल रही हैं. मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि वेस्टर्न एक्सप्रेसवे हाईवे और बोरिवली से मलाड की तरफ जाने वाली सड़कों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. जलभराव के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है.

असम की स्थिति में थोड़ा सुधार: वहीं, दूसरी तरफ असम में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है. हालांकि राज्य के 13 जिलों में दो लाख से ज्यादा लोग अब भी प्रभावित हैं.