हाई हील्स लुक महिलाओ के लिए कैसे बन सकती हैं परेशानी, जानिए

0
9

Faridabad/Alive News: नए फैशन के दौर व अच्छे लुक के लिए भारतीय प्रोफेशनल महिलाये अपने आप को सवांरने के लिए हाई हील्स सैंडल का इस्तेमाल अधिक करती हैं। जिसकी वजह से दूरगामी परिणाम जापान जैसे देश में निकल के आ रहे हैं। जापान व अन्य देशो में हाई हील्स की सैंडल की वजह से महिलाओ में कई तरह की बीमारियां बन चुकी हैं। हाई हील्स की समस्यायों को लेकर वहां की महिलाओ के एक ग्रुप ने सरकार के सामने एक पिटीशन दायर की हैं। इस पिटीशन में कहा गया हैं कि सरकार को ऐसे लोगो के विरुद्ध कानून लागू करने चाहिये जो महिलाओ को हाई हील्स वाली सैंडल पहनने पर मजबूर करते हैं। ऐसा भारत में भी देखने को मिल रहा हैं। कॉर्पोरेट ऑफिसेस व मार्केटिंग सेक्टर में काम करने वाली महिलाओ को हाई हील्स की सैंडल पहनने के लिए प्रेशरराइज किया जाता हैं। हाई हील्स की सैंडल की वजह से कई बीमारियों से ग्रस्त हो चुकी हैं। इसके ऊपर भारत की महिलाओ को विचार करने की आवश्यकता हैं।

हम आपको बता रहे हैं हाई हील्स पहनने के नुकसान के बारे में…
1. स्पाइन पर असर
हाई हील की सैंडिल पहनने से स्पाइन के डिस्टर्ब होने का डर बना रहता है.

2. घुटनों पर असर
हाई हील की सैंडिल पहनने से घुटनों पर बहुत दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से हाई हील पहनने वालों को अक्सर घुटने में दर्द की शिकायत बनी रहती है.

3. वजन में असंतुलन
हाई हील की सैंडिल पहनने से वजन का संतुलन बिगड़ जाता है. जिसकी वजह से सभी ज्वाइंट्स और हड्डियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

4. बिगड़ सकता है आपका पोश्चर
आपके पैरों पर दबाव बढ़ जाता है. वहीं शरीर का ऊपरी हिस्सा संतुलन बनाने की कोशिश करता है. कई बार इस बैलेंस बनाने के चक्कर में आप अजीबोगरीब तरीके से खड़े होने लगते हैं.

5. पीठ दर्द की शिकायत
संतुलन बनाने के चक्कर में स्पाइन पर असर पड़ता है और पीठ दर्द एक हमेशा रहने वाला दर्द बन जाता है.

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here