April 25, 2024

नेहरू कॉलेज में हिमांशु भट्ट बने सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक

Faridabad : प्राचार्य डॉ प्रीता कौशिक के दिशा निर्देश में चल रहे राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-1 के शिविर का समापन हुआ| आज के मुख्य अतिथि डॉ एम. के. गुप्ता ने शिविर के सफल आयोजन पर विद्यार्थियों तथा तथा स्टाफ को बधाई दी।

शिविर प्रमुख डॉ राकेश पाठक ने सभी स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के ऐतिहासिक महत्व एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की उस सोच से अवगत कराया जिस के उद्देश्य से राष्ट्रीय सेवा योजना की शुरुआत की गई थी।

इसके बाद आज के विशिष्ट अतिथि समाजसेवी संस्था डिग्निटी इंडिया के संस्थापक सदस्य गिर्राज एवं अरुण जी के द्वारा सभी स्वयंसेवकों को इंडियन कंस्यूमर फेडरेशन के सहयोग से ‘जागो ग्राहक जागो’ को लेकर विस्तृत व्याख्यान एवं जानकारी दी गई इस बीच कई स्वयं सेवको द्वारा उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में प्रश्न एवं जानकारी ली तथा जिला रेडक्रोस सोसाइटी पलवल से महेश मालिक ने स्वयंसेवको को रक्तदान, नेत्रदान, करने तथा बड़ो के आदर व सम्मान की बात कही।

इस बीच शिविर प्रमुख डॉ राकेश पाठक द्वारा बताया गया कि राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद का राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-1 का यह सात दिवसीय शिविर 2 वर्षों के पश्चात महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ प्रीता कौशिक जी की इच्छा शक्ति एवं अथक प्रयासों के फलस्वरुप सफल एवं संभव हो पाए है।

इस बीच राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-1 बी बी ए द्वितीय वर्ष के छात्र हिमांशु भट्ट को सर्वश्रेष्ठ स्वयं सेवक, बी.एस.सी. प्रथम वर्ष के छात्र आदित्य झा को सर्वश्रेष्ठ कार्य सहयोगी, एवं बी. ए. प्रथम वर्ष के छात्र संजय को सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता चुना गया साथ ही NSS में देश के सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार इंदिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित महाविद्यालय के पूर्व छात्र हरिचंद को बेस्ट संचालक के पुरुस्कार से नवाजा गया।

अंत में शिविर प्रमुख डॉ राकेश पाठक जी द्वारा आज के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि का समापन समारोह के सफल आयोजन के लिए हार्दिक धन्यवाद किया वह सभी स्वयंसेवकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनये दी।