April 25, 2024

बालाजी स्कूल में धूमधाम से मनाया हिन्दी दिवस

Faridabad/Alive News : बल्लबगढ़ स्थित, बालाजी पब्लिक स्कूल में धूमधाम से हिन्दी दिवस मनाया गया। विद्यालय में विशेष प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया, जिसमें अध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने हिन्दी दिवस पर अपने विचार रखे और हिन्दी की महत्वता पर बल दिया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राजकिशोर ङ्क्षसह नेगी ने सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकगण को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सभी को अपनी मातृभूमि, मातृभाषा व राष्ट्रभाषा पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने मातृभाषा हिन्दी को सामान्य बोलचाल में अपनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। विद्यालय के प्रबंधक राजेन्द्र सिंह एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य रविन्द्र सिंह ने सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकगण को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रार्थना सभा में विद्यालय के अध्यापक-अध्यापिकाओं ने भी विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए मातृभाषा का महत्व समझाया।

उमा त्रिपाठी ने आदर्श विद्यार्थी के गुणों की व्याख्या करते हुए संस्कृत के श्लोक एवं उनका अर्थ समझाया तथा उन्हें जीवन में उतारने की प्रेरणा दी। विद्यार्थियों ने भी इस अवसर पर बढ़चढ़ कर भाग लिया। कक्षा दसवीं की छात्रा प्रीति गुप्ता ने हिन्दी भाषा की राष्ट्रभाषा के रूप में मान्यता-प्रदान करने संबंधी तथ्य प्रस्तुत किए तथा कक्षा छठी की छात्रा स्नेहा ने एक सुंदर कविता ‘भेदभाव’ प्रस्तुत की। अन्य छात्रों ने भी अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ दी। अंतत: हिन्दी दिवस उत्साहपूर्ण मनाया गया।