April 26, 2024

एच.आई.वी एडस और ड्रग्स जागरुकता के लिए रैली निकाली

Faridabad/Alive News : सरकारी स्कूल नम्बर 3 में मनाया गया ड्रग एब्यूज डे । डॉक्टर शीला भगत डिप्टी सिविल सर्जन , बी के हॉस्पिटल फरीदाबाद ने एच आई वी एडस और ड्रग्स जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर 3 एन आई टी फरीदाबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के मार्गदर्शन में बी के हॉस्पिटल फरीदाबाद , स्वास्थ विभाग हरियाणा के साथ मिलकर विद्यालय परिसर में ड्रग एब्यूज डे मनाया गया ।

इस कार्यक्रम में एच आई वी एडस और ड्रग्स डी एडिकशन विषय पर स्लोगन लेखन प्रतियोगिता एवमं जागरुकता रैली का आयोजन स्वास्थ विभाग के मार्गदर्शन में किया।विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी व एन एस एस फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कणवा और डॉक्टर शीला भगत डिप्टी सिविल सर्जन , बी के हॉस्पिटल ने नौंवी से बाहरवीं कक्षा के बच्चों को सम्बोघित करते हुए कहा कि यद्यपि जागरुकता अभियानो के माध्यम से एच आई वी एडस से नए संक्रमित मामलों में काफी कमी दर्ज की गई है फिर भी स्कूलों व कालेज में निरन्तर जागरुकता अभियानो को चलाए रखने की नितान्त आवश्यकता है ताकि युवा वर्ग इस खतरनाक विषाणु से स्ंवय को मुक्त रख सके।

एच आई वी एडस क्या है तथा यह कैसे फैलता है, बच्चों को विस्तार से बताया गया।एच आई वी एड्स के काउंसलर कृष्ण कुमार ने कहा कि गत वर्षों में एच आई वी से जो नए लोग संक्रमित हो रहे है उन में से अधिकतम युवा वर्ग है , इसी प्रकार से जो लोग लगातार नशा करते है वे तो विभिन्न तरह की बीमारियों और अन्तत: मौत के मुख में समाते जा रहे है ।

प्राचार्या राजेश कुमार शर्मा , बी के हॉस्पिटल से सुभाष चंद सुपरवाइजर टी बी , एच आई वी , प्रीती नरवाल काउन्सलर एच आई वी , अनीता काउन्सलर ओ एस टी , संगीता काउन्सलर एच आई वी , हिम्मत सिंह डेटा मैनेजर ओ एस टी और बिजेन्दर सिंह लेप्रोसी काउन्सलर , एच आई वी काउंसलर कृष्ण कुमार और स्टाफ सदस्य प्राध्यापक लष्मी नारायण गौड़ , वीरेंद्र पाल, रामकुमार , देवेन्द्र सैन आदि का रैली में विशेष योगदान रहा ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने ‘कीप योर प्रोमिस – स्टे अवे फ्राम एडस’, ‘एडस ज्ञान, बचाए जान‘, ‘सही व पूरी जानकारी, दूर रक्खे एडस की बीमारी‘, ‘छूने से प्यार नही एडस फैले’, ‘जानकारी ही बचाव है’ इत्यादी सुन्दर – सुन्दर स्लोगनस के माध्यम से एच आई वी एडस से बचाव का सन्देश रैली के माध्यम से जन मानस को दिया।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी व जिला संयोजक सुशील कणवा ने एन आई टी नम्बर 3 फरीदाबाद के डी ए वी कॉलेज के सामने से होती हुई , मार्कीट व गलियों में रैली का मार्गदर्शन किया जिसमे नौवीं से बाहरवीं कक्षा के लगभग 400 बच्चों ने बढ़चढ़कर भाग लिया । रैली के उपरांत सभी बच्चो को रिफ्रेशमेंट भी दिया गया ।