April 24, 2024

‘विश्व साक्षरता दिवस’ पर हॉमर्टन स्कूल के छात्रों ने गरीब छात्रों को दिया ज्ञान

Faridabad/Alive News : संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मनाये जाने वाले ‘विश्व साक्षरता दिवस’ पर हर साल की तरह इस बार भी हॉमर्टन ग्रामर स्कूल, सैक्टर-21ए, फरीदाबाद के छात्रा-छात्राओं द्वारा इस क्षेत्र के कमजोर बच्चों के बीच जाकर उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक किया, उन्हें पढ़ाया और उपहार भी बांटे। उनसे उनकी समस्या जान, उन्हें दूर करने का सार्थक प्रयास कर उनका मनोबल बढ़ाया। आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

हॉमर्टन ग्रामर के सीनियर छात्रों ने मलिन बस्ती के छात्रों को आजकल फैलने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, वायरस, पीलिया आदि से बचने के उपाय बताए। संक्रामक रोगों से अपनी सुरक्षा करने के उपायों के साथ स्वस्थ रहने के अन्य साधन जैसे शुद्ध पेय जल आदि के प्रयोगों पर बल दिया।

इस तरह अपने पर्यावरण के प्रति भी जागरूक किया। यह कार्यक्रम ‘प्रकाशदीप’ संस्था के स्कूलों के बच्चों के साथ आयोजित किया गया। इन बच्चों ने चित्राकला प्रतियोगिता में भाग लेकर भिन्न-भिन्न पुरस्कार भी प्राप्त किए। बाद में उनके बीच खेल भी सम्पन्न हुए और उनका मनोरंजन भी हुआ।

प्रबंध समिति ने भी अपने छात्रों द्वारा इस तरह का रचनात्मक और विकास संबंधी कार्यक्रम किया और लगभग 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की।